मोतिहारी में ” Interactive School Engagement Programme ” का आयोजन

Font Size

युवा व भावी मतदाताओं को जागरूक करने की कोशिश 

मोतिहारी में " Interactive School Engagement Programme " का आयोजन 2मोतिहारी : मोतिहारी जिला में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सरकारी स्कूलों में मतादाताओं को जागरूक करने के लिए  ” Interactive School Engagement Programme ” का आयोजन किया जा रहा है. बुधवार को जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में इस आर्यक्रम का आयोजन स्थानीय महरानी जानकी कुंवर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में किया गया. इसमें स्कूल के सैकड़ों छात्र -छत्राओं ने भाग लिया.

युवा व भावी मतदाताओं को जागरूक करने के यह अभियान निर्वाचन आयोग ने शुरु किया है. मोतिहारी जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से जिले के विभिन्न राजकीय स्कूलों में भावी मतदाताओं को देश में लोकतान्त्रिक व्यवस्था के प्रति उनके अधिकारों व जिम्मेदारियों की जानकारी दी जा रही है. बुधवार को इस स्कूल में चुनाव कार्यालय के प्रतिनिधि पहुंचे और बच्चों को मतदाता बनने से लेकर मतदान करने तक की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया.

इस कार्यक्रम में चुनाव के इतिहास से भी परिचय कराया गया जबकि मतदान की प्रक्रिया के लिए अपनाए जाते रहे विभिन्न प्रकार के तरीके की जानकारी दी गयी. हाल के वर्षों में अपनाई गयी आधुनिक तकनीक से भी बच्चों को बताया गया. उनके समक्ष ईवी एम् मशीन भी प्रदर्शित की गयी, इस कार्यक्रम में कई बच्चों ने अपने सवाल पूछे और अधिकारियों व चुनाव विशेषज्ञों ने इनके जवाब दिए. उनकी आशंकाओं का निवारण भी किया गया.  

You cannot copy content of this page