हरियाणा सरकार बाबा बंदा सिंह बहादुर के बलिदान व शौर्य की गाथा को पूरे विश्व में पहुंचाएगी : डॉ. अमित अग्रवाल 

Font Size

-श्री लौहगढ़ साहिब में चल रहे विकास कार्यो का जायजा भी लिया

चंडीगढ़, 16  दिसंबर: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बाबा बंदा सिंह बहादुर के त्याग, बलिदान और शौर्य की कहानी पूरे विश्व में फैले इसके लिए हरियाणा सरकार लौहगढ़ को नया स्वरूप दे रही है। मुख्यमंत्री इस ऐतिहासिक धरोहर को पुन:जीवित करना चाहते है ताकि आने वाली पीढ़ीयों को अपने शहीदों की कुबार्नी से प्रेरणा मिल सकें।

डॉ. अमित अग्रवाल शुक्रवार को यमुनानगर जिले के लौहगढ़ में चल रहे विकास कार्यो की जानकारी लेने के लिए पंहुचे। उन्होंने संबंधित  विभाग के अधिकारियों से बातचीत की।  उन्होंने कहा कि जो भी विकास कार्य होना है उस पर तुरंत कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि लौहगढ़ ऐसी ऐतिहासिक स्थली है जहां पर बाबा बंदा सिंह बहादुर ने सिख राज की पहली राजधानी बनाई थी। उन्होंने कहा कि फरवरी 1710 में बाबा बंदा सिंह बहादुर जी ने बादशाह शाहजहा के किले नुमा हवेली पर फतेह करके लौहगढ़ नाम का किला बनाया था और इस स्थान पर सिख राज की पहली राजधानी घोषित करके सिख राज का सिक्का और मोहर जारी की थी।

उन्होंने बताया कि इतिहास के अनुसार फरवरी 1710 से दिसम्बर 1710 और मार्च 1712 से नवम्बर 1713 तक बाबा जी का लौहगढ़ किले पर कब्जा रहा। यह वह स्थान है जहां पर इस समय गुरूद्वारा लौहगढ़ साहिब है।  उन्होंने कहा कि इस किले को दोबारा पहचान दिलाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा इस क्षेत्र का सौन्दर्यकरण किया जा रहा है। इस क्षेत्र में आदिब्रदी, कपालमोचन, सरस्वती उदगम स्थल जैसे कई अन्य धार्मिक स्थल भी हैं। सरकार द्वारा इस क्षेत्र को और अधिक विकसित करने का निर्णय लिया है ताकि धरोहर को सरंक्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से यह क्षेत्र काफी आकर्षण का केन्द्र रहेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का भी इस क्षेत्र से विशेष लगाव है।

डॉ. अमित अग्रवाल ने श्री गुरूद्वारा लौहगढ़ साहिब में माथा टेका तथा श्री आदिबद्री व श्री केदारनाथ के मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की और आर्शीवाद लिया। इस मौके पर उन्होंने श्री आदिबद्री में चल रहे विकास कार्यो की भी जानकारी ली और भविष्य में किये जाने वाले विकास कार्यो के बारे में अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस मौके पर उपायुक्त राहुल हुड्डा, पंजाबी साहित्य अकादमी हरियाणा के उपाध्यक्ष स. गुरविन्द्र सिंह, टूरिज्म के एमडी डॉ. नीरज कुमार, सीईओ जिला परिषद नवीन आहूजा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण पंचकूला के संपदा अधिकारी गगनदीप सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page