दिल्ली की होलसेल मार्केट हरियाणा में तलाश रही संभावनाएं

Font Size

-हरियाणा सीएम से दिल्ली की विभिन्न व्यापारिक एसोसिएशनों ने की मुलाकात

-दिल्ली की होलसेल मार्केट को हरियाणा में जगह देने के लिए बनाई जाएगी विस्तृत योजना : मनोहर लाल

नई दिल्ली, 28 नवम्बर। दिल्ली की होलसेल मार्केट हरियाणा में संभावनाएं तलाश रही है। अपने व्यापार का हरियाणा में विस्तारीकरण अथवा शिफ्ट करने को लेकर दिल्ली की विभिन्न व्यापारिक एसोसिएशनों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से सोमवार को मुलाकात की।

इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने दिल्ली के होलसेल व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों का दिल खोलकर स्वागत किया और उन्हें विश्वास दिलाया कि दिल्ली की होलसेल मार्केट यदि शिफ्ट होती है तो साथ लगते हरियाणा के हिस्से में पूरे एरिया का विस्तृत विकास करके उन्हें मार्केट स्थापित करने के लिए जगह दी जाएगी। उन्होंने कहा कि होलसेल व्यवसाय से जुड़ी व्यापारिक एसोसिएशन अपनी मांग हरियाणा सरकार के सामने रखें, उसके बाद संबंधित अधिकारियों का उनसे तालमेल करवा कर मार्केट स्थापना की वृहद् योजना तैयार की जाएगी, जिसमें व्यापार से जुड़े सभी पहलुओं का ध्यान रखा जाएगा।

उदाहरण के तौर पर वहां पर बैंक, होटल, ट्रांसपोर्ट, कामगारों के रहने, रोजमर्रा की जरूरतों के सामान का बाजार आदि सभी मूलभूत आवश्यकता व सुविधाएं उपलब्ध होंगी। सुविधाएं जुटाने के कार्य में भी व्यापारिक एसोसिएशनों के सुझाव लिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो दिल्ली की होलसेल मार्केट व्यापारियों के लिए हरियाणा सरकार वेयरहाउसिंग की पॉलिसी भी लेकर आएगी ।

दिल्ली के हरियाणा भवन में आयोजित इस बैठक में व्यापारियों ने खुलकर हरियाणा सरकार की व्यापार हितैषी नीतियों की प्रशंसा की और कहा कि हरियाणा व्यापार के लिए सुरक्षित स्थान है, यह सभी व्यापारी मानते हैं। इस बातचीत में दिल्ली की बड़ी-बड़ी होलसेल मार्केट की अलग-अलग एसोसिएशनों के प्रधान व पदाधिकारी उपस्थित थे, जिन्होंने कहा कि दिल्ली में अब व्यापार करना आसान नहीं है। यहां मार्केट तंग हो गई है और प्रदूषण के नाम पर ट्रांसपोर्ट को बार-बार बंद कर दिया जाता है जिससे व्यापार प्रभावित होता है। वैसे भी दिल्ली की मास्टर प्लान के हिसाब से यहां से मार्केट शिफ्ट करने की बात आ रही है।

ऐसे में दिल्ली के होलसेल मार्केट व्यापारियों के लिए हरियाणा से बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती। हरियाणा ने जिस प्रकार से इलेक्ट्रिक मार्केट और करियाना मार्केट को वाजिब जगह दी है, उसी प्रकार होलसेल मार्केट को भी जगह दे दी जाए तो बहुत बड़े आयाम स्थापित होंगे। व्यापारी सरकार को राजस्व देंगे और उन्हें भी खुलकर व्यापार करने का मौका मिलेगा, जिससे उन्हें फायदा होगा। व्यापारिक एसोसिएशनों की तरफ से कुलदीप चहल ने कहा कि आज मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ सभी एसोसिएशनों की बातचीत बहुत सार्थक रही है। इनमें मुख्य रूप से पुरानी दिल्ली, चांदनी चौक से लेकर सदर बाजार, खारी बावली, नया बाजार, केमिकल मार्केट, दरियागंज, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली की मार्केट, दिल्ली मार्बल डीलर एसोसिएशन, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन आदि के पदाधिकारी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page