चीन ने फिर की ताइवान को उकासने वाली कार्रवाई  

Font Size

नई दिल्ली : चीन और ताइवान के बीच तनाव लगातार बरकरार है. बीते अगस्त के महीने से ही ताइवान के क्षेत्र में बड़ी संख्या में चीनी लड़ाकू विमान और नौसेना के जहाज देखे जा रहे हैं. अब शनिवार को एक बार फिर ताइवान ने अपने क्षेत्र में चीन के एयरक्राफ्ट की मौजूदगी का दावा किया है. ताइवान ने अपने आसपास के क्षेत्र में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के 36 विमानों और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी के तीन जहाजों की मौजूदगी की बात कही है.

ताइवान के सशस्त्र बलों ने भी स्थिति की निगरानी की और सीएपी, नौसैनिक जहाजों के साथ इन गतिविधियों का जवाब दिया है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया कि, “36 PLA विमान और 3 PLAN जहाजों को आज (12 नवंबर) हमारे आसपास के क्षेत्र में देखा गया है. आरओसी सशस्त्र बलों ने स्थिति की निगरानी की और इन गतिविधियों का जवाब दिया है. पहचाने गए विमानों में से 21 ने ताइवान जलडमरूमध्य में उड़ान भरी है.”

 

चीन की ये घुसपैठ हाल ही में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आह्वान के बीच आई है. शी जिनपिंग ने कहा था कि चीन सैन्य प्रशिक्षण को मजबूत करेगा और किसी भी युद्ध के लिए तैयार रहेगा. सरकारी मीडिया आउटलेट शिन्हुआ ने शी के हवाले से कहा, “पूरी सेना को युद्ध की तैयारी के लिए अपनी सारी ऊर्जा लगानी चाहिए और लड़ने व जीतने की अपनी क्षमता को बढ़ाना चाहिए.”

You cannot copy content of this page