राजेंद्र पार्क में नए ट्रांसफार्मर से जुड़े मकान में लगी आग, सारे सामान जल कर राख

Font Size

एक गरीब परिवार बिखर गया

प्रदीप दहिया ने की पीड़ित परिवारों को दो लाख रूपये मुआवजा देने की मांग 

राजेंद्र पार्क में नए ट्रांसफार्मर से जुड़े मकान में लगी आग, सारे सामान जल कर राख 2गुरुग्राम :  राजेन्द्र पार्क में वर्ल्ड बैंक के प्रोजेक्ट के तहत लागए जा रहे बिजली के ट्रांसफार्मर से जुड़े एक मकान में रविवार देर शाम सॉर्ट सर्किट से आगा लग गयी/ आगा इतनी भयानक थी की देखते ही देखते यह पूरे माकन में फ़ैल गयी और माकन मालिक का सारा सामान जल कर राख हो गया.  आग घर में रखे गैस सिलिंडर में भी  लग गयी जिसे बड़ी मुश्किल से पानी से बुझाया जा सका. मकान में ताला लगा था इसलिए कोई जनहानि नहीं हुयी . आस पास के मकानों को भारी नुक्सान हो सकता था जिसे फायर ब्रिगेड व पुलिस की मदद से बचाया जा सका.  इस घटना से एक गरीब परिवार पूरी तरह बिखर गया. 

जैसी की राजेन्द्र पार्क के लोग आशंका व्यक्त कर रहे थे आज उसका प्रत्यक्ष प्रमाण यहाँ के डी ब्लोक स्थित राधेश्याम के माकन में तब देखेंने को मिला जब रात्रि 8. 30 बजे उनके मकान में जबर्दस्त आग लग गयी और आग की लपटें तेजी से पूरे घर में फ़ैल गयी. देखते  ही देखते इस बंद मकान में किरायेदार व मकान मालिक के हजारों के सामान जल कर स्वाहा हो गए. इससे यह परिवार पूरी तरह निहत्था हो गया.राजेंद्र पार्क में नए ट्रांसफार्मर से जुड़े मकान में लगी आग, सारे सामान जल कर राख 3

प्रत्यक्षदर्शी समाजसेवी प्रदीप दहिया के अनुसार उन्हें लगभग 8.30 बजे रात्रि में फोन आया कि राधे श्याम के मकान में आगा लग गयी. उन्होंने तत्काल पुलिस व फायर ब्रिगेड को फोन किया.  फायर ब्रिगेड ने समय से आकर आग पर काबू पाया. लेकिन तब तक घर का सामान जल कर रख हो चुका था. उनके अनुसार आग शोर्ट सर्किट से लगी है. लोगों ने बताया कि नए ट्रांसफार्मर से कनेक्सन जोड़ने के बाद यह समस्या आने लगी है. बिजली कटी हुयी  थी. जैसे ही अचानक बिजली आयी इस मकान के इन्वर्टर में आग लग गयी. क्योंकि मकान मालिक व किरायेदार काम पर गया हुए थे. उनके बच्चे भी किसी काम से घर से बाहर  थे. इसलिए इसमें जनहानि नहीं ह्युई. अगर उस परिवार के सदस्य घर में होते तो आज बड़ा हादसा हो सकता था. और अगर समय पर प्रदीप दहिया ने फायर  ब्रिगेड को नहीं बुलाया होता तो आस पास के मकानों में यह आग फ़ैल सकती थी.

श्री दहिया कह कहना है कि इस घटना से एक गरीब परिवार बिखर गया. राजेन्द्र पार्क स्थित राधे श्याम के घर में उक्त व्यक्ति किरायेदार है जिसका सारा समान जल कर खाक हो गया. किरायेदार की पत्नी गहरे सदमें में है. क्योंकि इस कडाके की ठण्ड में अब उसके पास न तो कोई कपडे बचे हैं और न ही अन्य सामान. इसमें मकान मालिक का भी काफी नुकसान हुआ है.

युवा समाज सेवी प्रदीप दहिया ने कहा है कि इसके लिए बिजली विभाग दोषी है जो वर्ल्ड बैंक के प्रोजेक्ट के तहत लागए जा रहे बिजली के इस ट्रांसफार्मर  में काफी खामियां होने के बावजूद जबरन इस इलाके के लोगों पर थोप रहे है. इस सम्बन्ध में हमने कई बार प्रशासन व बिजली विभाग को सूचित किया और इसे रोकने की मांग की लेकिन जानबूझ कर लोगों को आग में धकेला जा रहा है. उन्होंने प्रशासन से उक्त पीड़ित परिवार को दो लाख रूपये मुवाबजा देने की मांग की है और बिजली विभाग के सम्बंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रर्वाई करने की मांग की है.  अगर हामारी मांग पर कार्रवाई नहीं की गयी तो हम सड़कों पर उतरेंगे और इसकी पूरी जिम्मेदारी बिजली विभाग की होगी. 

You cannot copy content of this page