गुरुग्राम में आज से शुरू होंगे पंच, सरपंचों, जिला परिषद व ब्लॉक समिति सदस्यों के लिए नामांकन

Font Size

-जिप के लिए डीसी कोर्ट, पंचायत समिति के लिए समिति के कार्यालय व पंच, सरपंच के लिए ग्राम स्तर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी को दे सकेंगे नामांकन
गुरुग्राम, 20 अक्टूबर। गुरुग्राम के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने बताया कि प्रदेश में हो रहे पंचायत चुनावों के दूसरे चरण के तहत गुरुग्राम में शुक्रवार 21 अक्टूबर से चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। शुक्रवार से नामांकन शुरू होंगे तथा 28 अक्तूबर तक चलेंगे। जिला प्रशासन ने इसके लिए 57 निर्वाचन अधिकारी व 174 सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए हैं। 29 अक्तूबर को क्लस्टर स्तर पर नामांकन पत्रों की छंटाई का काम होगा। 31 अक्तूबर को उम्मीदवार दोपहर तीन बजे तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। उसके बाद 31 अक्तूबर को ही उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापस लेने के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। इसी दिन 31 अक्तूबर को चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची भी जारी कर दी जाएगी।

-यहां लिए जाएंगे नामांकन

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान ने बताया कि जिला परिषद सदस्यों के नामांकन डीसी कोर्ट में डीसी निशांत कुमार यादव अथवा एडीसी विश्राम कुमार मीणा द्वारा स्वीकार किए जाएंगे, पंचायत समिति के नामांकन ब्लॉक स्तर पर पंचायत समिति कार्यालय में रिटर्निंग अधिकारी(संबंधित एसडीएम) अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी(तहसीलदार) वहीं फरुखनगर में दिए जाने वाले नामांकन रिटर्निंग अधिकारी (जोनल एडमिनिस्ट्रेटर) द्वारा अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी(तहसीलदार) द्वारा स्वीकार किए जाएंगे। जबकि पंच व सरपंच के नामांकन 21 से 28 अक्टूबर के बीच सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा ग्राम स्तर पर ही नामांकन लिया जाएगा।

सरपंचों व पंचों के नामांकन पत्रों की जांच क्लस्टर स्तर पर होगी। जिला स्तर पर 57 क्लस्टर बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 157 सरपंचों, 1406 पंचों, 10 जिला परिषद व 68 ब्लॉक समिति सदस्यों के लिए नामांकन लिए जाने हैं। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। प्रशासन ने सभी लोगों को साफ व अच्छी तरह जांच के बाद ही नामांकन दाखिल करने के लिए कहा है।

डीसी श्री यादव ने भी सभी निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारियों से आवेदन पूरी तरह से भरा होने पर ही स्वीकार करने के लिए कहा है। उन्होंने साफ कहा है कि सभी निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारी पूरी तरह से भरे हुए तथा साफ लिखाई के आवेदन स्वीकार करें।

You cannot copy content of this page