भारत जोड़ो यात्रा का आज 7वां दिन : राहुल गांधी के साथ 119 यात्री हर रोज 7 घंटे पैदल चल रहे हैं

Font Size

तिरुवनंतपुरम : कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आज 7वां दिन है। तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई 150 दिन और 3,570 किमी चलने वाली यह यात्रा अभी केरल में है जहाँ इसके अगले 11 दिन और रहने की उम्मीद है । राहुल गांधी के साथ 119 यात्री हर रोज 7 घंटे पैदल चल रहे हैं। इस दौरान कांग्रेस नेताओं के साथ आम आदमी भी 20 से 22 किमी की दूरी तय कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी के नेताओं के अनुसार इन यात्रियों में 32 महिलाएं भी हैं।

सभी के रहने, खाने-पीने और आराम करने के इंतजाम भी साथ चलते हैं। यात्रा के लिए 50 हजार एप्लिकेशन आई थीं, इनमें से सिर्फ 119 को चुना गया। 12 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों से गुजरकर भारत जोड़ो यात्रा जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में खत्म होगी।

इस यात्रा में राहुल गांधी के साथ कांग्रेस पार्टी के कई बड़े नेता और केरल कांग्रेस के स्थानीय नेता भी शामिल हैं. आज भारत जोड़ो यात्रा तिरुवनंतपुरम के क्षेत्र में थी जहाँ बड़ी संख्या आम लोग भी शामिल हुए. यात्रा में कांग्रेस संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल , जयराम रमेश , दिग्विजय सिंह सहित कई कांग्रेसी राहुल गांधी के साथ मौजूद थे . स्कूली बच्चो में राहुल गांधी के साथ सेल्फी खिंचवाने का आकर्षण दिखा जबकि सड़कों के किनारे स्वागत कर रहे लोगों में भी यात्रा के प्रति उत्साह दिखा.

यात्रा में ख़ास कर राहुल गांधी की सुरक्षा को लेकर पुलिस और एस पी जी के अधिकारियों को भारी मशक्कत करनी पड़ रही है. राहुल गांधी के साथ यात्रा में चलने की लोगों में ख़ास कर युवाओं में लगी होड़ से सुरक्षा को लेकर पुलिस बल को कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है. बताया जाता है कि भारत जोड़ो यात्रा, जिन राज्यों में नहीं जाएगी, वहां ‘भारत जोड़ो सह यात्रा’ शुरू होगी। इसकी जिम्मेदारी भी जयराम रमेश और दिग्विजय सिंह के पास है। इसके लिए 16 सितंबर को दोनों असम, ओडिशा और पश्चिम बंगाल जाने वाले हैं।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: