44वें शतरंज ओलंपियाड के ओपन सेक्शन के नौवें दौर के मैच में भारत की वापसी

Font Size

44वें शतरंज ओलंपियाड के ओपन सेक्शन के नौवें दौर के मैच में शशिकिरन, एरिगैसी ने भारत ए को वापसी करने में मदद की, भारत ए ने ब्राजील को हराया

नई दिल्ली :  कृष्णन शशिकिरन और अर्जुन एरिगैसी की जीत के दम पर भारत ए टीम ने रविवार को तमिलनाडु के मामल्लपुरम में 44वें शतरंज ओलंपियाड में ओपन सेक्शन के नौवें दौर के मैच में ब्राजील को 3-1 से हराकर अपनी लय फिर से हासिल कर ली।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0010A8T.jpg?resize=372%2C250&ssl=1

तमिलनाडु के मामल्लपुरम में रविवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड के नौवें दौर में इंडिया ओपन टीम ए के कृष्णन शशिकिरन। (फोटो साभार: फिडे)

शनिवार को आर्मेनिया से हारने के बाद मैच में वापसी करते हुए, भारत ए ने जीत के साथ खेल की शुरुआत की, जब शशिकिरन को निम्ज़ो भारतीय खेल में आंद्रे डायमेंट के खिलाफ पहले अंक की श्रेणी दी गयी। 42वें और 43वें टर्न में बिशपों द्वारा लगातार कुछ गलत खेल के बाद चीजें धीरे-धीरे आगे बढ़ती दिखाई दीं, जिसका शशिकिरन ने लाभ लेते हुए 49वें टर्न में इसे जीत में बदल दिया।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002SM1M.jpg?resize=394%2C236&ssl=1

 

 

तमिलनाडु के मामल्लपुरम में 44वें शतरंज ओलंपियाड के छठे दौर में इंडिया ओपन टीम ए के जीएम पेंटाला हरिकृष्णा (फोटो साभार: फिडे)

दूसरी ओर, एरिगैसी, सेवग क्रिकोर मेखिटेरियन के खिलाफ अंग्रेजी तरीके से आगे बढे। 25वें टर्न पर देर से प्रतिद्वंद्वी को रोकने के बाद, एरिगैसी ने एक एक्सचेंज जीता और उन्हें जीत के लिए मजबूर करने के क्रम में 63 चालों की जरूरत थी। अन्य दो खिलाड़ियों, पेंटाला हरिकृष्णा और विदित गुजराती को अपने-अपने खेलों में ड्रॉ किया।

शशिकिरन ने रविवार को आर्मेनिया के खिलाफ हार का सामना करते हुए कहा था: “कभी-कभी ऐसी चीजें हो जातीं हैं, लेकिन हम हमेशा लंबी सैर पर जाने की तरह एक टीम के रूप में ऐसी कठिनाइयों को दूर करने की कोशिश करते हैं। मुझे खुशी है कि टीम एकजुट है, हम हमेशा एक साथ खाते हैं और कई बिन्दुओं पर एक साथ चर्चा करते हैं।

 

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003EK3T.jpg?resize=415%2C225&ssl=1

 

 

 

 

 

 

 

तमिलनाडु के मामल्लपुरम में रविवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड के 9वें दौर में इंडिया ओपन टीम बी के गुकेश डी। (फोटो साभार: फिडे)

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004TBA6.jpg?resize=334%2C200&ssl=1

तमिलनाडु के मामल्लपुरम में रविवार को 44वें शतरंज ओलंपियाड के 9वें दौर में भारत की ओपन बी टीम के सदस्य बी प्रज्ञानानंद आर। (फोटो साभार: फिडे)

इंडिया सी ने भी पराग्वे को 3-1 से हराकर जीत हासिल की। इस बीच, आर प्रज्ञानानंद ने वासिफ दुरारबयली को हराया और इस प्रकार इंडिया बी ने छठी वरीयता प्राप्त अजरबैजान से 2-2 की बराबरी पर मैच समाप्त किया। डी गुकेश के विजयी होने का सिलसिला शखरियार मामेदयारोव के खिलाफ कांटे के संघर्ष में अपना पहला ड्रॉ करने के साथ समाप्त हो गया। निहाल सरीन को भी रऊफ मामेदोव ने ड्रॉ कराया जबकि रौनक साधवानी को निजात अबासोव के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

एक अन्य ओपन सेक्शन मैच में, भारत के खिलाफ शनिवार की हार से सीख लेते हुए यूएसए ने ग्रीस के खिलाफ 2.5-1.5 की जीत दर्ज की। वर्तमान में, उज्बेकिस्तान 16 अंकों के साथ ओपन सेक्शन में सबसे आगे है, जिसके बाद 15 अंकों के साथ भारत बी और आर्मेनिया दोनों हैं।

महिला वर्ग में, भारत बी और भारत सी ने स्विट्जरलैंड और एस्टोनिया को क्रमशः 4-0 और 3-1 से हराया, जबकि भारत ए को चौथी वरीयता प्राप्त पोलैंड से 1.5-2.5 से हार का सामना करना पड़ा।

एक महत्वपूर्ण खेल में, दूसरी वरीयता प्राप्त जॉर्जिया ने यूक्रेन के साथ 2-2 से ड्रॉ कराया और इस प्रकार, भारत ए महिला वर्ग में शीर्ष स्थान पर बना रहा, लेकिन अब जॉर्जिया, पोलैंड और कजाकिस्तान भी पहले पायदान पर हैं, क्योंकि प्रत्येक के 15 अंक हैं।

कजाकिस्तान ने बुल्गारिया को 3-1 से मात दी।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: