फसल अवशेष प्रबंधन योजना के अंतर्गत कृषि यंत्रों के लिए आवेदन आमंत्रित, 25 अगस्त अंतिम तिथि : उपायुक्त

Font Size

गुरूग्राम, 02 अगस्त। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला गुरूग्राम में किसानों के लिए फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम के अंतर्गत अनुदान देने के लिए विभिन्न कृषि यंत्रों पर आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। इच्छुक किसान इस योजना का लाभ लेने के विभागीय पोर्टल- www.agriharyana.gov.in पर 25 अगस्त तक ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।


डीसी श्री यादव ने बताया कि कृषि तथा किसान कल्याण विभाग हरियाणा द्वारा कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए जिलावार आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। किसानों की सहकारी समिति, एफपीओ, पंजीकृत किसान समिति तथा पंचायत द्वारा कस्टम हायरिंग सैंटर स्थापित करने के लिए 80 प्रतिशत व व्यक्तिगत श्रेणी में अधिकतम 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसान का ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा‘ पोर्टल पर पंजीकरण होना अनिवार्य है।

कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डा अनिल कुमार ने बताया कि लाभार्थियों का चयन उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति द्वारा किया जाएगा। चयन उपरान्त किसान सूचीबद्ध कृषि-यंत्र निर्माताओं से मोल भाव कर अपनी पसंद के निर्माता से खरीद कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि कृषि यंत्र निर्माता स्कीम में मशीनों की आपूर्ति के लिए पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य कराएं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग और सहायक कृषि अभियंता गुरूग्राम कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। वहीं कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

You cannot copy content of this page