गुरुग्राम विश्वविद्यालय : छात्रों के लिए खुशखबरी : जीयू में शुरू होंगे 6 नए पैरामेडिकल कोर्सेज

Font Size

गुरुग्राम विश्वविद्यालय और पवित्रा इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज के बीच एमओयू साइन

छात्रों के भविष्य को नए कोर्सों के जरिये बेहतरीन बनाना चाहते हैं : प्रो. दिनेश कुमार , कुलपति

गुरुग्राम, 2 अगस्त। रोजगार की असीम संभावनाओं को देखते हुए पैरामेडिकल के क्षेत्र में विद्यार्थियों की रूचि दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, जो विद्यार्थी पैरामेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, उन सबके लिए गुरुग्राम विश्वविद्यालय एक अच्छी खबर लेकर आया है । मंगलवार 2 अगस्त को गुरुग्राम विश्वविद्यालय ने पवित्रा इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज के साथ एक एमओयू साइन किया ।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार के मार्गदर्शन में जीयू की तरफ से कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह और पवित्रा इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज की तरफ से डॉ धनंजय कुमार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए । इस एमओयू के तहत पैरामेडिकल के क्षेत्र में रूचि रखने वाले जीयू के छात्रों के लिए गुरुग्राम के दमदम रोड, भोंडसी, में स्थित पवित्रा इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज के परिसर में गुरुग्राम विश्वविद्यालय का एक ऑफ साइट परिसर खोला गया है । पवित्रा इंस्टिट्यूट में खोले गए गुरुग्राम विश्वविद्यालय के इस ऑफ साइट परिसर में विवि. के छात्र पैरामेडिकल क्षेत्र से संबंधित डिप्लोमा इन ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन रेडियो इमेजिंग टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, बीएससी इन ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी, बीएससी इन रेडियो इमेजिंग टेक्नोलॉजी, बीएससी इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी आदि कोर्स कर सकेंगे ।

बता दे कि गुड़गांव मेडिकल हब के तौर पर देश-विदेश में अपनी पहचान बना रहा है। यहां पर बने बड़े-बड़े हॉस्पिटल में पैरामेडिकल स्टाफ के लिए अन्य राज्यों से मैनपावर आउटसोर्स किया जाता है। ऐसे में प्रदेश की प्रतिभाओं को ही तैयार करके उन्हें बेहतरीन प्रफेशनल्स के रूप में निखारा जाए तो रोजगार के लिए उनके पास अपार संभावनाएं होंगी । इसी उद्देशय से गुरुग्राम यूनिवर्सिटी अब केवल इंडस्ट्री के मांग के अनुसार रोजगारपरक कोर्सों पर ज्यादा ध्यान दे रही है , जिनके करने के बाद विद्यार्थियों को अच्छे रोजगार के अवसर मिल सके ।

जीयू के प्रवक्ता ने बताया कि इन सब पैरामेडिकल कोर्सेज में विद्यार्थी जल्द ही ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे । इस अवसर पर गुरुग्राम विवि. के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि जीयू छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए प्रतिबद्ध’ है । हमारा प्रयास छात्रों को उन विषयों में दक्ष बनाना है, जो समय और समाज की मांग के साथ अनिवार्य है। आगे कुलपति ने बताया कि छात्रों के भविष्य को नए कोर्सों के जरिये बेहतरीन बनाना चाहते हैं। इसी कड़ी में आने वाले समय में कई समझौते करने वाले हैं, ताकि छात्रों को समय और इंडस्ट्री की मांग के अनुसार शैक्षिणिक क्षेत्र में अनुभव मिल सकें।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: