कलाग्राम सोसायटी द्वारा आयोजित की गई सांस्कृतिक संध्या, लोगों ने उठाया भरपूर आनंद

Font Size

-पुलिस आयुक्त कला रामचंद्रन ने किया सांस्कृतिक संध्या का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ, कलाकारों की हौंसला अफजाई की

गुरूग्राम, 25 जुलाई। आज़ादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में रविवार देर सांय जिला प्रशासन और नगर निगम के सहयोग से कलाग्राम तथा नृत्यदीक्षा द्वारा ‘स्वराज से स्वरावलि‘ विषय पर आधारित आकर्षक प्रस्तुति दी गई। दर्शकों से खचाखच भरे हॉल में लोगों ने कलाकार द्वारा दी गई प्रस्तुति का जमकर लुुत्फ उठाया। गुरुग्राम के सेक्टर-44 स्थित अपैरल हाउस में ‘स्वराज से स्वरावलि तक‘ की इस प्रस्तुति में देश-विदेश से आए लगभग 45 कलाकारों ने भाग लिया।

प्रख्यात भरतनाट्यम नृत्यांगना प्रिया वेंकटरमन द्वारा संचालित और कोरियोग्राफेड इस कार्यक्रम में पुलिस आयुक्त श्रीमती कलारामचंद्रन और इंडियन काउंसिल ऑफ कल्चरल रिलेशन के डायरेक्टर जनरल श्री कुमार तुहिन तथा प्रख्यात नृत्य विश्लेषक व लेखक श्रीमती लीला वेंकटरमन ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

भरतनाट्यम के इस सामूहिक नृत्य में देश की आजादी से अब तक की यात्रा को विभिन्न घटनाओं के माध्यम से प्रस्तुत किया गया था। प्रस्तुति में कलाकारों द्वारा दर्शाई गई देश के गौरवाशाली इतिहास की महत्वपूर्ण घटनाओं जैसे दांडी मार्च या चरखा जैसे  अविस्मरणीय दृश्यो ने उपस्थित दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। दर्शक टकटकी लगाए इस प्रस्तुति का आनंद लेते दिखे। बार-बार कलाकारों की प्रस्तुति पर दर्शको ने खूब तालियां बजाई और कलाकारों का मनोबल बढ़ाया। आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष में यह एक अद्भुत प्रस्तुति थी जिसे देश के वीर जवानों व शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि कहा जा सकता है। कलाकारों के भारत के झंडे के रंगो से बनी वेशभूषा अत्यंत आकर्षक दिखाई दे रही थी। कार्यक्रम में आमजन के लिए प्रवेश बिल्कुल निःशुल्क रखा गया था जिसमें गुरूग्रामवासियों ने बढ़चढ़ कर भागीदारी सुनिश्चित की।
यह एक अद्भुत कार्यक्रम होगा जिसमें शास्त्रीय नृत्य, भाव एवं मुद्राओं के माध्यम से 19वीं शताब्दी में भारत में विदेशी शासन के विस्तार के

You cannot copy content of this page