पीएम किसान सम्मान निधि के लिए पंजीकृत किसान 30 जून तक करवाएं ई-केवाईसी का कार्य : डीसी,गुरुग्राम

Font Size

गुरुग्राम, 24 जून। केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत प्रदेश के लाखों किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना का लाभ निर्बाध रूप से जारी रहे इसके लिए 30 जून तक पंजीकृत किसानों का ई – केवाईसी का कार्य किया जा रहा है।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिला के किसानों से आह्वान करते हुए कहा कि वे अनिवार्य रूप से ई – केवाईसी का कार्य पूर्ण करवाना सुनिश्चित करें। यह कार्य पीएम – किसान पोर्टल तथा संबंधित ऐप के माध्यम से निशुल्क रूप में किया जा रहा है। साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर ( सीएससी ) के माध्यम से भी वैरिफिकेशन का कार्य किया जा सकता है। उपायुक्त ने बताया कि जिला के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। इसका भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है। ये पैसा सरकार द्वारा सीधा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत 11 किश्तें जारी की जा चुकी हैं।


कृषि विभाग के सहायक पौधा संरक्षण अधिकारी मनमीत यादव ने बताया कि अगर आपके खाते में अभी तक पीएम किसान योजना की 11 वीं किश्त का पैसा नहीं आया है, तो आपको केंद्र सरकार की वेबसाइट पर अपनी डिटेल्स चेक कर लेनी चाहिए, वरना आपकी आगामी किश्त का पैसा भी अटक सकता है।


-कैसे चेक करें स्टेटस


श्री मनमीत ने बताया कि स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट की दाएं तरफ किसान कॉर्नर पर क्लिक करें। इसके बाद आपको बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना है। यहां पर आपको आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्स दर्ज करनी है। इसके बाद आप लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: