मैंटल हेल्थ कैंप में ग्रामीणों ने कराई जाँच

Font Size

मैंटल हेल्थ कैंप में ग्रामीणों ने कराई जाँच 2सकारात्मक तरीके से मानसिक रोग का इलाज संभव : डा.ब्रहमदीप सिन्धु

 
गुरुग्राम । गुरुग्राम गांव में संबध हैल्थ फाउंडेशन ने एम पी एस के सहयोग से मैंटल हैल्थ कैंप लगाया गया, जिसमें ग्रामीणों ने अपनी मानसिक स्वास्थ्य जांच कराई।
 
संबध हैल्थ फाउंडेशन की ऋता सेठ ने बताया कि गुरुग्राम गांव में आयेाजित मैंटल हैल्थ कैंप में सिविल अस्पताल के वरिष्ठ मेडिकल आफिसर डा.ब्रहमदीप सिन्धु ने ग्रामीणों के मानसिक स्वास्थ्य की जांच की। इसमें दस मामले पाजिटिव पाए गए। जिनका इलाज रिकरवरी कार्यक्रम के माध्यम से किया जायेगा। डा.सिन्धु ने ग्रामीणों की मानसिक स्वास्थ्य जांच के दौरान बताया कि मानसिक रोग कोई बीमारी नही है बल्कि इसका सकारात्मक तरीके से इलाज हो सकता है। इसके लिए रिकवरी कार्यक्रम की सहायता से भी फायदा मिलता है। 
 
 
उन्होने बताया कि ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य संबधी कई तरह के कैंप लगते है लेकिन इस प्रकार के मैटल हैल्थ कैंप से उन लोगों को फायदा मिलता है जो अपना इलाज नही करवा पाते या फिर जिन्हे इसका पता ही नही है। इसलिए इस प्रकार के कैंप ग्रामीणों के लिए लाभदायक होते है। कैंप के माध्यम से आम जनता को मानसिक रोगों के प्रति जागृत करने के लिए विभिन्न जानकारियेां दी जाती है,ताकि उससे जुड़े भ्रम दूर हों और इससे पीड़ित व्यक्ति को समाज में सम्मान पूर्वक या डिग्निटी से जीने का अवसर प्राप्त हो।
कैंप में संबध हैल्थ फाउंडेशन के कार्यकर्ता ने सहयेाग किया।

You cannot copy content of this page