सैक्टर 9 महाविद्यालय के कम्प्यूटर विज्ञान विभाग ने किया सूचना एवं संचार तकनीक पर राष्ट्रीय सेमीनार

Font Size

-संचार के साधनों का सकारात्मक उपयोग करें, दुरुपयोग से बचें युवा : प्रो दिनेश कुमार

-भविष्य में महाविद्यालय के विद्यार्थियों को और अधिक सुविधाएं दी जाएंगी : डॉ. सत्यमन्यु यादव

गुरुग्राम, 18 जून। राजकीय महाविद्यालय सैक्टर 9 में उच्चतर शिक्षा निदेशालय हरियाणा के सौजन्य से कम्प्यूटर विज्ञान विभाग द्वारा ‘रिचड द अनरिचड, थ्रो आई सी टी’ विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसमें गुरुग्राम विश्वविद्यालय, गुरुग्राम के कुलपति प्रो दिनेश कुमार मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। इस अवसर पर दीन दयाल उपाध्याय महाविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो रामपाल सिंह ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की।

सैक्टर 9 महाविद्यालय के कम्प्यूटर विज्ञान विभाग ने किया सूचना एवं संचार तकनीक पर राष्ट्रीय सेमीनार 2प्रो दिनेश कुमार ने उपस्थित शिक्षाविदों एवं शोधार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सूचना एवं संचार तकनीक ने हमारे जीवन को बदल दिया है। कोरोना वायरस के कारण जब पूरी दुनिया में आपदा आई थी तब एक समय ऐसा आ गया था जब सब कुछ रूक सा गया था। आई सी टी के कारण विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो पाई। इसी प्रकार संचार तकनीक के कारण ही उद्योग-धंधे सुचारू रूप से चल सके। कर्मचारियों ने अपने घर से कार्य किया और जीवन फिर से आरम्भ हो गया। अपने संबोधन में उन्होंने संचार तकनीक के दुरूपयोग पर भी चिंता जाहिर की।

उन्होंने कहा कि आज के युवा सोशल मीडिया के जाल में फंस रहे हैं। वह अपने घरवालों की जगह बाहर के लोगों से अधिक सम्पर्क रखते हैं। असामाजिक तत्व इस बात का फायदा उठाते हैं और युवाओं को अनेक प्रकार की मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने सभी लोगों को सोच-समझ कर सूचना एवं संचार तकनीक का सकारात्मक प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सत्यमन्यु यादव ने कहा कि आज हम सभी सूचना तकनीक का लाभ उठा रहे हैं परंतु हमारे देश में अनेक स्थान ऐसे भी हैं जहां तक इंटरनेट की पहुंच नहीं है। इंटरनेट देश के प्रत्येक हिस्से में पहुंचना चाहिए। सूचना एवं संचार तकनीक का लाभ देश के प्रत्येक नागरिक को मिलना चाहिए।सैक्टर 9 महाविद्यालय के कम्प्यूटर विज्ञान विभाग ने किया सूचना एवं संचार तकनीक पर राष्ट्रीय सेमीनार 3

उन्होंने बताया इस क्षेत्र में बहुत अधिक कार्य हो रहा है तथा आने वाले कुछ वर्षों में प्रत्येक भारतवासी संचार के साधनों विशेषकर इंटरनेट का प्रयोग कर सकेगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा में उच्चतर शिक्षा निदेशालय के प्रयासों से उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अधिक सुधार हुआ है। निदेशालय के माध्यम से विद्यार्थियों को आधुनिक सुविधाएं दी जा रही हैं। कम्प्यूटर शिक्षा के लिए महाविद्यालय द्वारा अत्याधुनिक कम्प्यूटर प्रयोगशालाओं का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में महाविद्यालय के विद्यार्थियों को और अधिक सुविधाएं दी जाएंगी।

सैक्टर 9 महाविद्यालय के कम्प्यूटर विज्ञान विभाग ने किया सूचना एवं संचार तकनीक पर राष्ट्रीय सेमीनार 4
इस अवसर पर कम्प्यूटर विज्ञान विभाग की अध्यक्ष तथा सेमीनार संयोजिका डॉ. गीतिका ने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर महाविद्यालय के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का धन्यवाद प्रकट किया।

इस मौके पर कार्यक्रम संयोजिका डॉ. नीलम दहिया, डॉ कृष्णा मल्हान, डॉ. मुकेश शर्मा, डॉ संदीप यादव, डॉ. वेणु, संजय कात्याल, राखी सोनी, शीला, मोनिका यादव, कांता, रितु रेणु, पूजा, ललिता यादव, ज्योति, डॉ राजेश सहित सहित महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक एवं स्टाफ सदस्य उपस्थित थे ।

You cannot copy content of this page