तीन एक जिला एक उत्पाद ब्रांड और पांच उत्पाद जारी किए गए

Font Size

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की पीएमएफएमई योजना के अंतर्गत तीन एक जिला एक उत्पाद ब्रांड और पांच उत्पाद जारी किए गए

योजना के अंतर्गत जारी किए गए ओडीओपी ब्रांडों के पहले से ही विस्तारित पोर्टफोलियो में मधुरमिठास, अनारस, पिंड से और अधिक उत्पादों को जोड़ा गया

नई दिल्ली :  केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री पशुपति कुमार पारस ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम (पीएमएफएमई) योजना के औपचारिककरण के अंतर्गत तीन एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) ब्रांड जारी किए। इस कार्यक्रम में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की सचिव, अनीता प्रवीण और मंत्रालय तथा नेफेड के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थिति थे।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पीएमएफएमई योजना के ब्रांडिंग और विपणन घटक के अंतर्गत चयनित 20 ओडीओपी के 10 ब्रांड विकसित करने के लिए नेफेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

इनमें से 7 ओडीओपी ब्रांड और 9 उत्पाद नेफेड के सहयोग से सफलतापूर्वक जारी किए गए हैं, इनमें शामिल हैं -: ब्रांड : कोरी गोल्ड; जिला/राज्य: कोटा, राजस्थान, उत्पाद: धनिया पाउडर, ब्रांड – मखाना किंग; जिला / राज्य: बिहार के दरभंगा और मुजफ्फरपुर, उत्पाद: सादा और चटपटा मखाना, ब्रांड – दिल्ली बेक (जिला / राज्य: दिल्ली, उत्पाद: कुकीज़ और रस्क), ब्रांड – अमृत फल (जिला / राज्य: गुड़गांव, हरियाणा उत्पाद: आंवला जूस), ब्रांड – मधुमंत्र (जिला / राज्य: सहारनपुर, उत्तर प्रदेश, उत्पाद: मल्टीफ्लोरा हनी), ब्रांड – सोमदाना (जिला / राज्य: ठाणे, महाराष्ट्र, उत्पाद: बाजरा का आटा) और ब्रांड – कश्मीरी मंत्र (जिला / राज्य: कुलगाम, जम्मू-कश्मीर, उत्पाद: लाल मिर्च पाउडर)। 7 ओडीओपी ब्रांड में से, ब्रांड दिल्ली बेक्स को अक्टूबर 2021 में नई दिल्ली में जारी किया गया था, इसके बाद ब्रांड मखाना किंग को जनवरी 2022 में पटना में जारी किया गया था। शेष 5 ब्रांड भी जनवरी 2022 में नई दिल्ली में ही जारी किए गए थे।

7 ओडीओपी ब्रांड और 9 उत्पाद, 3 ओडीओपी ब्रांड और 5 उत्पाद, जिनके नाम हैं: मधुरमिठास, अनारस, पिंड से और दो उत्पाद मसाला पेस्ट और लेमन हनी नए विकसित ब्रांड कश्मीरी मंत्र और मधुमंत्र के अंतर्गत सफलतापूर्वक जारी किए गए।

ब्रांड मधुरमिठास ने गुड़ का पाउडर पेश किया है और इसे विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के लिए ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत विकसित किया गया है। उत्पाद बिना किसी रसायन के मिलावट वाला एक मीठा पदार्थ है और चीनी की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक और अधिक स्वादिष्ट भी है। 500 ग्राम स्टैंडी ज़िप पाउच सुविधाजनक और सुरक्षित भंडारण की सुविधा के साथ इसे दोबारा सील किया जा सकता है और इसकी कीमत काफी आकर्षक यानी मात्र 80 रुपये रखी गई है।

मेघालय के रि-भोई जिले से सूखे मसालेदार अनानास के लिए ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत ब्रांड अनारस विकसित किया गया है। इस उत्पाद को हाथ से चुने हुए अनानास से बनाया गया है, प्राकृतिक रूप से सुखाया गया है और एक गुप्त मसाले के मिश्रण के साथ स्वाद दिया गया है, ताकि इसे एक अनूठा और अद्वितीय स्वाद दिया जा सके। अपने तीखे स्वाद के अलावा, सूखे मसालेदार अनानास विटामिन सी का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है। 55 ग्राम पैक के लिए इसकी कीमत 110 रुपये निर्धारित की गई है।

आम का अचार के लिए ब्रांड पिंड से आपके लिए घर का बना आम का अचार का असली स्वाद लेकर आया है। यह मनोहर अचार सबसे अच्छे आमों, प्रमुख गुणवत्ता वाली सामग्री और एक पारंपरिक रेसिपी से तैयार किया गया है। गुणवत्ता और स्थिरता बनाए रखने के लिए उत्पाद को छोटे समूह में हाथ से बनाया जाता है। यह ब्रांड पंजाब के अमृतसर जिले से ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत विकसित किया गया है, और आपको हर एक बोतल में पिंड का स्वाद लाने का प्रयास करता है, जिसकी प्रतिस्पर्धी कीमत 500 ग्राम पेट जार के लिए 95 रुपये निर्धारित किया गया है।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002YJLF.jpg?resize=419%2C226&ssl=1

 

ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत हाल ही में जारी किए गए ब्रांड, कश्मीरी मंत्र और मधुमंत्र के अंतर्गत दो नए उत्पादों को क्रमशः जिला कुलगाम, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के लिए पेश किया गया है। पारंपरिक मिश्रित मसालों का उपयोग कश्मीरी शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है। स्थानीय स्तर पर इसे ‘वेर’ कहा जाता है, टिक्की के रूप में मसाला पेस्ट ब्रांड के अंतर्गत कश्मीरी लाल मिर्च के बाद जारी किया जाने वाला दूसरा उत्पाद है। 200 ग्राम पैट जार की कीमत 200 रुपये है। इसके अलावा, सहारनपुर का लेमन हनी सादे पुराने शहद को उच्च गुणवत्ता वाले नींबू के अर्क के साथ मिलाकर एक विशिष्टता प्रदान करता है। बस इसे अपने पसंदीदा पेय में शामिल करने से यह बिल्कुल नए तरीके से बदल सकता है। 500 ग्राम कांच की बोतल की प्रतिस्पर्धी कीमत 245 रुपये है।

नैफेड के अनुसार, उपभोक्ताओं के लाभ के लिए, सभी उत्पाद अद्वितीय और आकर्षक पैकेजिंग में प्रस्तुत किए जाते हैं जो नमी और धूप को दूर रखते हैं, इस प्रकार उत्पाद की लंबी अवधि सुनिश्चित करते हैं और इसे ताजा रखते हैं।

योजना के अंतर्गत नेफेड और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन के अंतर्गत कुल 10 ओडीओपी ब्रांड और 14 उत्पाद जारी किए गए हैं। प्रत्येक उत्पाद को नेफेड की विपणन विशेषज्ञता के व्यापक ज्ञान और विरासत के साथ-साथ प्रसंस्करण, पैकेजिंग, आपूर्ति श्रृंखला और आवागमन में इसकी क्षमताओं और अनुभव के आधार पर विकसित किया गया है। प्रासंगिक बाजारों में ब्रांड संचार में बढ़े हुए निवेश और मूल्य श्रृंखला में डिजिटलीकरण पर एक मजबूत प्रोत्साहन देने के साथ प्रत्येक ब्रांड का समर्थन किया जा रहा है।

सभी उत्पाद पूरे भारत में ई-कॉमर्स प्लेटफार्म और प्रमुख खुदरा स्टोरों पर उपलब्ध हैं।

पीएमएफएमई योजना के अंतर्गत इस पहल के माध्यम से, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का उद्देश्य देश भर में माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइजेज (एमएफपीईएस) को प्रोत्साहित करना है, जो सरकार की कल्पना, प्रयासों और पहलों के बारे में है कि वे औपचारिक रूप से, उन्नत करें और उन्हें मजबूत करें और उन्हें ले आत्मनिर्भर भारत अभियान के एक कदम और निकट ले जाएं। एमएफपीईएस को इस पहल के अंतर्गत आगे आने और ब्रांडिंग समर्थन का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

पीएमएफएमई योजना के बारे में:

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत शुरू किया गया, सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम (पीएमएफएमई) योजना की प्रधानमंत्री औपचारिकता, एक केंद्रीय रूप से प्रायोजित योजना है, जिसका उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के असंगठित खंड में मौजूदा व्यक्तिगत सूक्ष्म-उद्यम की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना और सेक्टर का औपचारिक रूप से प्रचार करना है, और किसान उत्पादक संगठनों, स्वयं सहायता समूहों, और उत्पादकों को उनके संपूर्ण मूल्य श्रृंखला के साथ सहकारी समितियों को सहायता प्रदान करते हैं। वर्ष 2020-21 से 2024-25 तक पांच साल की अवधि में 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ, इस योजना की परिकल्पना मौजूदा सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम के उन्नयन के लिए वित्तीय, तकनीकी और व्यावसायिक सहायता प्रदान करने के लिए 2,00,000 सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को सीधे सहायता करने के लिए है।

अधिक जानकारी के लिए, देखें: www.pmfme.mofpi.gov.in

You cannot copy content of this page