नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष के रूप में सुमन बेरी ने पदभार ग्रहण किया

Font Size

नीति आयोग ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में श्री सुमन बेरी का स्वागत किया

नई दिल्ली :  सुमन बेरी ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया । उनकी नियुक्ति 1 मई, 2022 से प्रभावी है। श्री बेरी एक अनुभवी नीतिगत अर्थशास्त्री और अनुसंधान प्रशासक हैं। श्री बेरी भारत सरकार के एक महत्वपूर्ण थिंक टैंक के प्रमुख के रूप में डॉ. राजीव कुमार से पदभार ग्रहण किया .

सुमन बेरी ने कहा कि राजीव कुमार ने मुझे एक सशक्त संगठन सौंपा है, जिसमें बहुत सारी नई, युवा प्रतिभाएं शामिल हैं और सरकार के अंदर और बाहर हितधारकों के साथ मजबूती से जुड़ी है।” उन्होंने कहा, “मैं इस बड़ी वैश्विक अनिश्चितता के दौर में इसका प्रभार सौंपे जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। गहन विश्लेषण और व्यापक बहस के आधार पर भविष्य के मार्ग के बारे में एक दृष्टिकोण विकसित करना और भारत के राज्यों के साथ काम करना, जहां अंततः आर्थिक विकास होना है, नीति आयोग की चुनौती है। भारत की आर्थिक और सामाजिक पसंद पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है।”

श्री बेरी ने पहले नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकनॉमिक रिसर्च (एनसीएईआर) के महानिदेशक (मुख्य कार्यकारी) और रॉयल डच शेल के ग्लोबल चीफ इकनॉमिस्ट के रूप में कार्य किया है। वे प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी थे। एनसीएईआर से पहले, श्री बेरी वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक से जुड़े थे और लैटिन अमरीका पर केंद्रित मैक्रो-इकनॉमी, वित्तीय बाजार और सार्वजनिक ऋण प्रबंधन उनके क्षेत्रों में शामिल थे।

हाल में वे सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च, नई दिल्ली में सीनियर विजिटिंग फेलो; ब्रूगल, ब्रुसेल्स में नॉन-रेजीडेंट फेलो; और वुडरो विल्सन सेंटर, वाशिंगटन डीसी में ग्लोबल फेलो के रूप में संबद्ध रहे हैं। उन्होंने शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन, नई दिल्ली के बोर्ड में भी काम किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: