लोक अदालत में 13 हजार मामले का निपटारा

Font Size

गुरुग्राम : गुरुग्राम जिला अदालत में आज राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया इसमें 13 हजार मामलों के निपटारे का लक्ष्य रखा गया था। इनमें 8000 मामले ट्रैफिक संबंधी थे जबकि 5000 मामले वैवाहिक विवाद, बैंक रिकवरी , सहित अन्य छोटे-छोटे विवादों से संबंधित थे।

चीफ जुडिशियल मजिस्ट्रेट ललिता पटवर्धन ने बताया कि  लोक अदालत के आयोजन की दृष्टि से आज 39 कोर्ट गठित की गई थी. इनमें से पांच लोक अदालत सोहना और पटौदी के लिए निर्धारित की गई थी . साथ ही श्रम मामले के निपटारे के लिए दो अदालतों का गठन किया गया था। उन्होंने बताया कि 8000 ऐसे ट्रेफिक चालान रखे गये हैं जिनकी अवधि 90 दिन से अधिक हो गई थी और जो इसे भुगतना चाहते हैं.  उन्होंने कहा कि लोक अदालतों से आम लोगों को काफी फायदा होता है क्योंकि इस्सके माध्यम से दोनों पक्षों को आपसी सहमति से समाधान मिल जाता है अन्यथा कोर्ट के निर्णय से एक पक्ष को नुकसान भी होता है.  लोक अदालत से दोनों पक्षों के लिए समय और धन दोनों की बचत होती है.

अपने विवाद के निपटारे की दृष्टि से लोक अदालत में आज बड़ी संख्या में वादी और प्रतिवादी पहुंचे. लोगों की लंबी कतारें लगी हुई थी . हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से आयोजित लोक अदालत में लोगों की सुविधा की दृष्टि से सभी प्रकार के इंतजाम किए गए थे।

लोक अदालत में अपने मामले के निपटारे के लिए आए लोगों की सुविधा की दृष्टि से आवश्यक सूचना भी प्रदर्शित की गई थी।  उल्लेखनीय है कि देश की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर शुरू किए गए पूरे देश में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन गुरुग्राम में भी प्रत्येक माह  किया जाता है।

You cannot copy content of this page