रूस और यूक्रेन के बीच कीव में नागरिक आबादी को निकालने के लिए मानवीय गलियारा बनाने पर सहमति

Font Size

नई दिल्ली । मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रूस और यूक्रेन के बीच कीव में नागरिक आबादी को निकालने के लिए मानवीय गलियारा बनाने पर सहमत हो गए हैं . साथ ही मावीय सहायता पहुंचाने के लिए संयुक्त प्रावधान करने और यूक्रेन में शत्रुता वाले स्थानों पर दवाओं और भोजन की डिलीवरी के लिए सहमति बन गई है।

खबर है कि दोनों देशों प्रतिनिधिमंडल के बीच गुरुवार को हुई वार्ता के दौरान कई मुद्दों पर सहमति बनी है । अस्थायी युद्धविराम की संभावना है  जिसका संकेत यूक्रेन की मिडिया ने भी दी है ।  युक्रेन मिडिया ने ट्विट कर कहा है कि पिछले 4 घनते से गोलीबारी बंद है और बंदूकें शांत हैं.  यह कहा जा रहा है कि उन क्षेत्रों से आबादी खाली कराई जाएगी, जहां हमले किए जा रहे हैं।

पोडोलीक के अनुसार, कीव और मॉस्को के प्रतिनिधियों के बीच बातचीत के दौरान यूक्रेन में स्थिति के मानवीय पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। यूक्रेनी मीडिया का कहना है कि रूस घायलों को निकालने और उनके सैनिकों द्वारा की गई गोलाबारी में नागरिकों को भोजन और दवा पहुंचाने के लिए एक मानवीय गलियारा प्रदान करने के लिए सहमत है।  हालांकि मिडिया ने यह भी कहा है कि यूक्रेन को इससे सावधान रहना चाहिए, पिछली बार रूस ने मानवीय गलियारे की अनुमति दी थी, यह अगस्त 2014 में इलोविस्क में था।

रूसी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा कि वार्ता में रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडलों ने यूक्रेन में स्थिति से संबंधित मुद्दों के सभी तीन ब्लॉकों पर चर्चा की।

उन्होंने कहा, “हमने मुद्दों के सभी तीन ब्लॉकों पर विस्तार से चर्चा की। सैन्य मुद्दा, अंतर्राष्ट्रीय मानवीय मुद्दा, तीसरा मुद्दा संघर्ष के भविष्य के राजनीतिक समाधान का मुद्दा है।”

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: