रूस में सभी बड़ी ऑटो कंपनियों ने प्रोडक्शन रोकन का किया ऐलान

Font Size

नई दिल्ली : रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध का असर अब आर्थिक दुनिया पर भी पढ़ने लगा है.   अमेरिका और यूरोपीय देशों की ओर से रूस पर लगाए जाने वाले आर्थिक प्रतिबंध की हनक तेज हो चली है. दुनिया के बड़े वाहन निर्माताओं ने रूस में अपना उत्पादन और निर्यात रोकने का ऐलान किया है।

मीडिया की खबरों के अनुसार टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन ने शुक्रवार से रूस स्थित कारखाने में अपना उत्पादन बंद करने का निर्णय लिया है. इसी तरह डैमलर ट्रक पहले ही अपनी सभी व्यावसायिक गतिविधियों पर रोक लगाने का संकेत दिया था. डैमलर ट्रक का रूसी ट्रक निर्माता कामाज के साथ संयुक्त उद्यम स्थापित है जो अब बुरी तरह प्रभावित होने वाला है।

टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार mercedes-benz डैम लकी कंपनी ने भी काम आज में अपनी 15% हिस्सेदारी बेचने का संकेत दिया है जबकि ट्रक निर्माता एबी वोल्वो ने भी रूस में अपना प्रोडक्शन रोक दिया है . फोर्ड मोटर कंपनी ने रूस में अपनी गतिविधियां तात्कालिक दृष्टि से बंद कर दी है।

दूसरी तरफ फ्रांसीसी कार निर्माता रेनॉल्ट ने अपनी कार एसेंबली की गतिविधियां भी स्थगित कर दी है जबकि दक्षिण कोरिया की हुंडई समूह ने भी इसी प्रकार के संकेत दिए। चेक कार निर्माता स्कोडा ऑटो ने भी उत्पादन कम करने का निर्णय लिया है जबकि जापान की मित्सुबिसी मोटर्स ने भी अपना उत्पादन बंद करने का संकेत दिया है।

You cannot copy content of this page