गुरुग्राम विवि में राष्ट्रीय युवा पर्यावरण संसद-2022 का आयोजन

Font Size

गुरुग्राम 19 जनवरी :  कुलपति प्रो. दिनेश कुमार की अगुवाई में गुरुग्राम विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण विभाग द्वारा बुधवार को विश्वविद्यालय परिसर सेक्टर -51 गुरुग्राम में राष्ट्रीय युवा पर्यावरण संसद का आयोजन किया गया। इस मौके पर ‘पर्यावरण के अनुकूल प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन’ विषय पर ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता/ समूह चर्चा का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय और संबंध कॉलेजों के छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।इस दौरान डॉ. अन्नपूर्णा ,डॉ. राकेश कुमार योगी और डॉ, नीलम वशिष्ठ बतौर निर्णायक की भूमिका में रहे । भाषण प्रतियोगिता/ समूह चर्चा में पहला स्थान आशीष यादव , दूसरा स्थान सुरुचि जायसवाल , तीसरा स्थान कुलदीप वर्मा,चौथा स्थान मुस्कान , पांचवा स्थान अमीषा ,छठा स्थान पूजा पटेल,सांतवा स्थान करिश्मा और आठवा स्थान श्वेता ने प्राप्त किया । विश्वविद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता के ये आठ विजेता 23 जनवरी 2021 को होने वाली क्षेत्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। क्षेत्रीय स्तर की प्रतियोगिता के आधार पर 27 फरवरी 2022 को संसद भवन, नई दिल्ली में ग्रैंड फिनाले का आयोजन होगा।

इस अवसर पर गुरुग्राम विवि के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि प्लास्टिक कचरा हमारे पर्यावरण के लिए एक गंभीर खतरे के रूप में उभरा है। इसके प्रतिकूल प्रभावों को देखते हुए एकल उपयोग वाली हानिकारक प्लास्टिक को समाप्त करने के साथ साथ प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन की दिशा में प्रभावी कदम उठाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि इस दिशा में ‘राष्ट्रीय युवा पर्यावरण संसद-2022’ के माध्यम से अब हमारे छात्रों के बीच पर्यावरण संबंधी चिंताओं पर सार्थक चर्चा शुरू हो गई है,जो समाज हित में सराहनीय है। कुलपति ने कहा कि यह हमारे छात्र छात्राओं के लिए एक सुनहरा अवसर है वह इसमें प्रतिभाग करके राष्ट्रीय स्तर तक जा सकते हैं। साथ ही मा. कुलपति ने जोनल प्रतियोगिता के लिए चयनित प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी ।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: