आपके लिए राहत भरी खबर : एलपीजी गैस सिलेंडर केवल 587 रु. में  ही मिलने वाला है

Font Size

नई दिल्ली :  देश की गृहणियों और मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए राहत देने वाली खबर है कि कई वर्षों से महंगाई से त्रस्त हरियाणा सहित पूरे देश के सभी राज्यों में जल्द ही एल पी जी की कीमतों में भारी कमी होने वाली है. आम लोगों को अब केवल 587 रु में  ही एलपीजी गैस सिलेंडर मिलने वाला है . खबर है कि केन्द्र सरकार  जल्द लेने वाली है.  इस सम्बन्ध में पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से वित्त मंत्रालय को एक  प्रस्ताव भेज गया है.  वित्त मंत्रालय की हरी झण्डी मिलते ही सस्ते दाम पर सिलेंडर मिलने  शुरू हो जायेंगे. उम्मीद की जा रही है यह निर्णय फरवरी में लागू किया जा सकता है.

एलपीजी सिलेंडर बहुत कम कीमत में मिलने की संभावना इस लिए बन रही है कि नरेंद्र मोदी सरकार फिर से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल कर सकती है.  मिडिया की खबरों के अनुसार वित्त मंत्रालय को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा गया है.  तर्क यह दिया गया है कि देश के  झारखंड, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में  एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी कोविड के दौरान भी दी जाती रही है . इसलिए देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू किये जाने की जरूरत है.

गौरतलब है कि  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आई बेताहाशा वृद्धि से नरेंद्र मोदी सरकार की छवि जनता में खराब हो रही है जबकि दूसरी तरफ एलपीजी सिलेंडर कीमत दोगुनी होने से आम जनता ख़ास कर माध्यम वर्ग भाजपा सरकार से विमुख होने लगा. यही कारण है कि पिछले दिनों कई राज्यों में हुए उप चुनाव में भाजपा को जोरदार झटका लगा. संकेत है कि मोदी सरकार इस स्थिति से बाहर आने के लिए एलपीजी सिलेंडर पर दुबारा सब्सिडी शुरू कर लोगों को राहत देना चाहती है.

यह निर्णय पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में भी असर डाल सकता है. इसलिए भी उम्मीद है कि एलपीजी सिलेंडर पर दुबारा सब्सिडी शुरू कर नाराज मतदाताओं में भाजपा से दूर जाने से रोका जाए.

अगर केन्द्रीय  वित्त मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी, तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलरों को सरकार 303 रुपये की सब्सिडी देगी और यह छूट एलपीजी सिलेंडर उपभोक्ताओं को मिल जायेगी. जाहिर है जो गैस सिलेंडर  ए.बी.ए. तक  900 रुपये  से अधिक का मिला रहा है उसके लिए अब सिर्फ  587 रुपये ही चुकाने होंगे.

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के दौरान नरेंद्र मोदी सरकार ने गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी बंद कर दी थी . तभी से तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की पूरी रकम उपभोक्ताओं से वसूल रही है . इससे एल पी जी सिलेंडर का दाम 900 से 1000 रू के करीब पहुंच गया है . लोग त्रस्त हैं. हालत यह कि ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में अधिकतर लोगों ने एलपीजी सिलेंडर का उपयोग केवल आवश्यक काम के लिए ही करना शुरू कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: