कोरोना संक्रमित लोगों को योग विशेषज्ञ नियमित करवा रहे हैं योग क्रियाएं

Font Size
  • आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने संबंधी किया जा रहा है मार्गदर्शन
  • आयुष विभाग के डॉक्टरों की टीम कोरोना संक्रमित मरीजों से नियमित कर रही है संपर्क, निशुल्क आयुर्वेदिक दवाइयां की जा रही है वितरित।

गुरूग्राम, 18 जनवरी। कोरोना संक्रमण के इस दौर में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से आयुष विभाग द्वारा नियमित रूप से योग क्रियाएं करवाई जा रही हैं। योग विशेषज्ञ डॉक्टर भूदेव द्वारा खास तौर पर ऐसे योगाभ्यास करवाए जा रहे हैं जिससे लोगों को स्वास्थ्य लाभ हो और उनके इम्यूनिटी अच्छी बने। इसके अलावा आयुष विभाग द्वारा लोगों को खानपान संबंधी जानकारी भी दी जाती है ताकि घर में घरेलू नुस्खे अपनाते हुए भी लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकें।


इस बारे में जानकारी देते हुए जिला आयुष अधिकारी डॉ मंजू बांगड़ ने बताया कि आयुष विभाग के डॉक्टरों की टीम द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों से नियमित संपर्क किया जाता है और उनसे स्वास्थ्य संबंधी फीडबैक लेते हुए उनका मार्गदर्शन किया जाता है। इतना ही नहीं, आशा वर्करों तथा एएनएम द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों को घर-घर जाकर कोरोनिल किट सहित अन्य आयुर्वेदिक दवाइयां भी वितरित की जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि आयुष विभाग की विंग अब पालम विहार, सी-2 ब्लाॅक की हुडा डिस्पेंसरी में शिफट हो गई है। जिलावासी आयुष विंग द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए प्रातः 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। यहां लोग पंचकर्मा, होमियोपैथी, आयुर्वेदिक व योगा पद्धति का निशुल्क लाभ उठा सकते हैं।


डा. मंजू बांगड़ ने बताया कि आज पूरा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में हमारा प्रयास है कि लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाया जाए। उन्होंने बताया कि आयुष विभाग द्वारा लोगों को रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाने संबंधी जानकारी देने के साथ-साथ उनका खानपान संबंधी भी उचित मार्गदर्शन किया जा रहा है । इसके अलावा, विभाग द्वारा लोगों को उनकी स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान हेतु संतुलित आहार लेने तथा उचित डाईट प्लान भी बताया जाता है ताकि वे निरोग और स्वस्थ रहे। उन्होंने बताया कि पंचकर्मा पद्धति अर्थात् 5 क्रम जिनके द्वारा शरीर में उपस्थित रोग कारकों को दूर करने का काम किया जाता है, विशेषज्ञों द्वारा इस पद्धति से भी लोगों का ईलाज किया जा रहा है। इसके साथ-साथ आयुर्वेदिक व होमियोपैथिक पद्धति से भी लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं।

डॉ बांगड़ ने बताया कि आज के समय में ज्यादात्तर लोग जोड़ों का दर्द, सर्वाइकल, कमर दर्द, सिरदर्द आदि समस्याओं से जूझ रहे हैं। इन सभी रोगांे का ईलाज प्रभावी ढंग से किया जाता है। उन्होंने बताया कि प्रातः 9 बजे से 10 बजे तक आमजन के लिए योग शिविर भी लगाया जा रहा है जिसमें योग विशेषज्ञों के मार्ग दर्शन में योग क्रियाएं करवाई जाती हैं। इसके अलावा, आयुष विभाग द्वारा हर महीने अलग-अलग स्थानों पर शिविर भी लगाए जाते हैं जिनमें चिकित्सीय परामर्श के साथ-साथ निःशुल्क दवा वितरित की जाती है।

You cannot copy content of this page