शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षित करना हम सबका सामाजिक दायित्व : परमिंदर कटारिया

Font Size

उम्मीद एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी ने बच्चों और अभिभावकों को शिक्षा के प्रति किया जागरूक

गुरुग्राम: स्वयंसेवी संस्था उम्मीद एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी द्वारा रविवार को लक्ष्मण विहार में संचालित शिक्षा केंद्र पर कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों और अभिभावकों को शिक्षा के प्रति किया जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत किए प्रमुख समाजसेवी एवं नगर निगम गुरुग्राम के पूर्व डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया ने बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने के लिए उम्मीद एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी सभी सदस्यों सहित कार्यक्रम में उपस्थित सभी नागरिकों को हृदय से धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि किसी भी देश और समाज का विकास तभी होता है जब वह पूर्ण साक्षर हो। और यह तभी संभव है जब कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षित करना और उन्हें संस्कार प्रदान करना हम सभी का सामाजिक दायित्व है। इसके लिए सभी को आगे आना चाहिए, क्योंकि जब बच्चे शिक्षित होंगे तो पूरा समाज शिक्षित होगा और देश का विकास हो सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने का नैतिक अधिकार है और इस अधिकार को उन्हें अवश्य ही प्रदान किया जाना चाहिए।

परमिंदर कटारिया ने कहा कि मैं उम्मीद एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी को इस महान कार्य के लिए कोटि-कोटि धन्यवाद देता हूं। उम्मीद एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी द्वारा ‘फावड़ा न कुदाल होगी, अब हर हाथों में किताब होगी’ विषय पर आयोजित इस कार्यक्रम में सोसाइटी से जुड़े सदस्यों, शिक्षकों और उपस्थित सभी लोगों ने शिक्षा की मुख्यधारा से वंचित बच्चों को शिक्षित करने में सहयोग करने का संकल्प लिया।

उम्मीद एजुकेशन वेलफेयर सोसाइटी की प्रेसिडेंट सीमा अग्रवाल ने कहा कि यह संस्था उन बच्चों को शिक्षा देती है जो किसी कारण से स्कूल नहीं जा पाते। उन्होंने कहा कि इस संस्था का मिशन सभी बच्चों को शिक्षित करना और उनके जीवन को उज्जवल बनाना है। इस समय संस्था द्वारा ऐसे करीब 100 बच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही है। उनका दाखिला सरकारी विद्यालयों में करा कर उन्हें अच्छी तरह से शिक्षित किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित भाजपा नेता ठाकुर संतोष कुमार, समाजसेवी जुगल रैना, शिक्षिका पूनम रोहिल्ला, नीलम राजपूत और काजल आदि ने भी बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया।

You cannot copy content of this page