मेवात में ब्लाईड स्कूल जल्द : मनीराम

Font Size

विश्व ब्रेल दिवस का आयोजन

यूनुस अलवी

नूंह :    उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में निशक्त जन सशक्तीकरण के उपलक्ष्य में लघु सचिवालय के सभागार में जिला रैड क्रास समीति द्वारा आज विश्व ब्रेल दिवस का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त मनीराम शर्मा ने की व कार्यक्रम के मुख्यअतिथि मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी मोहित सोनी थे। 
 इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि विकलांग लोगों की मदद करना एक सराहनीय कार्य है और विकलांग लोगों की जितनी मदद की जाए, उतनी कम है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का दान और अंगदान देना सबसे बड़ा काम है। उन्होंने कहा कि उन्हेंं हताश होने की जरूरत नहीं है। आज विज्ञान ने बहुत तरक्की की है। किसी भी व्यक्ति को अब अंगहीन नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि मेवात में एक ब्लाईड स्कूल जल्द ही खोला जाएगा। ताकि विकलांग को पढऩे लिखने की सभी सुविधाएं एक ही स्थान पर मिल सके। उन्होंने

 

इस मौके पर 19 दिव्यांगों को ब्रेल लिपि अध्ययन सामग्री से संबंधित लैपटोप व ब्रेल किट वितरित की तथा छ: दिव्यांगों को एमडीए में रोजगार मुहिया करवाने का आश्वासन दिया। उपायुक्त मनीराम शर्मा ने विकलांग लोगों की पढ़ाई के लिए एमडीए की ओर से छ: लाख रूपए का चैक हुआ है। इन विकलांग लेागों को किताबे व इनकी जरुरत मंद चीजे आज उन्हें  मुहिया कराई गई। साथ ही कहा कि वे विकलांग होकर भी दुसरे लोगों की सहायता करें। उपायुक्त ने बताया कि बिलांइन नैस स्कूल का उद्घाटन जल्द ही महामहिम राज्यपाल द्वारा कराया जाएगा और वहां डिजिटल क्लॉस रुम की सुविधा की जाएगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही मरोड़ा में विंकलांग स्कूल खोला जाएगा तथा कहा कि विकलांग बच्चों को अलग से दो घंटे की शिक्षा दी जाएगी। इस मौके पर खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

 मोहित सोनी ने कहा कि जिला प्रशासन विकलांगता के बारे में संवेदनशील है। दिव्यांगों की जितनी भी मदद होगी दी जाएगी तथा सरकार की तरफ से जो भी स्कीम दिव्यांगों के लिए होगी उन्हें तुरंत लाभ दिया जाएगा तथा दिव्यांग लोगों को मदद देने के लिए किसी भी प्रकार की कोई कमी नही रहने दी जाएगी। इस दिवस के मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के एकल कलाकारों ने दिव्यांगों के लिए एक गीत प्रस्तुत किया तथा स्कूली बच्चों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया तथा कार्यक्रम का मंच संचालन सफी मौहम्मद ने किया। 
    इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी दलबीर दहिया, जिला बाल कल्याण अधिकारी विश्वास मलिक, रैडका्रेस सैक्टरी वाजिद अली, रैडक्रोस सोसायटी से रवि हुड्डा सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।
   

You cannot copy content of this page