नूंह में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी के लिए बैठक

Font Size

अंतिम पूर्वाभ्यास 22 जनवरी को

यूनुस अलवी

नूंह  :    उपायुक्त मनीराम शर्मा की अध्यक्षता में आज उनके कार्यालय में आगामी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के उपलक्ष्य में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। उपायुक्त ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं को प्रदर्शित करती आकर्षक झांकियां इस राष्ट्रीय पर्व की गरिमा को बढ़ाएंगी। समारोह में विभिन्न परेड की टुकडिय़ों के अतिरिक्त रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, जिसमें देश एवं प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के रंग देखने को मिलेंगे। 
 उपायुक्त मनीराम शर्मा ने अधिकारियों को राष्ट्रीय पर्व के लिए सौंपी गई जिम्मेवारियों को निष्ठापूर्वक पूर्ण करने के निर्देश दिए है ताकि इस कार्यक्रम की गरिमा के अनुरूप कार्यक्रम का आयोजन हो सके। उन्होंने कहा कि इस समारोह में जिला प्रशासन द्वारा अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले सरकारी व गैर सरकारी महानुभावों को सम्मानित भी किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि परेड के लिए पूर्वाभ्यास किया जाएगा तथा समारोह में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले मास पीटी शो की भी तैयारी भी सही तरीके से करवाई जाएगी।

 

अंतिम पूर्वाभ्यास 22 जनवरी को फुल ड्रेस में स्थानीय वाईएमडी कालेज के ग्राउंड में आयोजित की जाएगी। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मास पीटी शो में भाग लेने वाले विद्यार्थियों की सूची तैयार कर उनका पूर्वाभ्यास करवाएं। एसडीएम नूंह की अध्यक्षता में जिला शिक्षा अधिकारी, जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी की गठित समिति सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन करेंगी। परेड विभाग को ठीक करवाने का कार्य लोक निर्माण विभाग तथा नगर परिषद द्वारा किया जाएगा। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रिहर्सल के दौरान मैदान में पीने के पानी के टैंकर तथा एंबुलैंस की सुविधा प्रदान की जाए। उन्होंने परिवहन महाप्रबंधक को बच्चों को कार्यक्रम स्थल तक लाने ले जाने के लिए बसें तथा रिकवरी वैन उपलब्ध करवाने को कहा। गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार जिला पुलिस की दो प्लाटून, होम गार्ड की एक टुकडी, एनसीसी सीनियर की टुकडी दो, स्काउट एंड गाइड, एनसीसी जुनियर की दो टुकडिय़ां, प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकडी समरोह में भाग लेंगी।

 

उपायुक्त ने इस मौके पर स्टेज पर वीआईपी के बैठने का प्रबंध, ग्राउंड की तैयारी, रंगोली का कार्य, समारोह से पूर्व की प्रक्रिया में शहीद स्मारक की सजावट, शहर में सफाई का कार्य, सडक़ों की मुरम्मत, शामियाना, बैरिकेटिंग, पीटी शो परेड के लिए लाइन लगवाना, बिजली की व्यवस्था, विश्राम गृह के प्रबंधों, पेयजल की व्यवस्था, जलपान की व्यवस्था, यातायात का प्रबंध, एंबुलेंस, मेडिकल टीम, अग्निशमन सेवा सहित मिठाई वितरण के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों को प्रबंध करने के निर्देश दिए है।

 
    इस अवसर पर नगराधीश प्रदीप अहलावत,एसडीएम नूंह डा. मनोज कुमार, सचिव आरटीए सुरेंद्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, डीएफएससी, सीमा शर्मा, लीड बैंक मैनेजर राकेश भारद्वाज, तहसीलदार बस्तीराम सहित संबंधित विभागोंं के अधिकारी मौजूद थे। 

You cannot copy content of this page