सेक्टर 5 में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन : रोगियों को योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया

Font Size

-सैकड़ों लोगों ने अपना स्वास्थ्य जांच करवाया , दवाइयां भी निःशुल्क दी गईं

-शिविर का उद्घाटन सेक्टर 3, 5 एवं 6 के अध्यक्ष दिनेश वशिष्ठ ने किया

-डॉ मंजू कुमारी बांगर के निर्देशन में आयुष विभाग की टीम शिविर में पहुंची

गुरुग्राम : आयुष विभाग हरियाणा के जिला गुरुग्राम टीम की ओर से शुक्रवार को शहर के सेक्टर 5 में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया. सेक्टर के श्री राम मंदिर प्रांगण में आयोजित स्वास्थ्य शिविर में डॉ मंजू कुमारी बांगर के निर्देशन में सैकड़ों लोगों ने अपना स्वास्थ्य जांच करवाया. इस शिविर का उद्घाटन सेक्टर 3, 5 एवं 6 के अध्यक्ष दिनेश वशिष्ठ ने किया।

सेक्टर 5 में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन : रोगियों को योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया 2दिनेश वशिष्ठ के अनुसार इस शिविर में आयुष विभाग की ओर से आयुष विंग, हुडा डिस्पेंसरी , C2 ब्लॉक, पालम विहार, गुड़गांव के मेडिकल स्टाफ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इसमें आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर अनुप्रिया, रोग विशेषज्ञ डॉक्टर भूदेव, आयुर्वेदिक डिस्पेंसर मोनिका ने शिविर में पहुंचे सैकड़ों लोगों का हेल्थ चेकअप किया एवं दवाइयां भी दी .सेक्टर 3, 5 एवं 6 के अध्यक्ष श्री वशिष्ठ ने बताया कि इस शिविर में आए सभी लोगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार स्वास्थ्य जांच कर निशुल्क दवा का भी वितरण किया गया। इस अवसर पर यहां पहुंचे लोगों का डायबिटीज भी चेक किया गया।

आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर में डॉ भूदेव ने सभी रोगियों को योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया और उन्हें अपने जीवन में इसे नियमित अपनाने को प्रेरित किया. उन्होंने कहा कि हम अपने शरीर को स्वयं स्वस्थ रख सकते हैं और इसके लिए योगासन और प्राणायाम नियमित तौर पर किया जाना बेहद आवश्यक है. इससे शरीर में रोग से लड़ने की क्षमता मजबूत रहती है जबकि कई प्रकार के रोगों का मुकम्मल इलाज भी हो जाता है।सेक्टर 5 में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन : रोगियों को योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया 3

स्वास्थ्य जांच शिविर में मौसमी बीमारियों , खांसी, जुकाम, बुखार, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, थायराइड यहां तक कि कोविड-19 पश्चात शरीर में होने वाले लक्षणों की भी विस्तार से स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने लोगों को जानकारी दी. उन्होंने सेक्टर वासियों को अपनी जीवनशैली में बदलाव करने का सुझाव दिया और संबंधित रोगों से बचाव के बारे में भी विस्तार से समझाया।

इस मौके पर श्री राम मंदिर सेक्टर 5 के चेयरमैन पवन सपरा ने कहा कि अगर हमें स्वस्थ रहना है तो आयुर्वेद और योग को अपने जीवन का अनिवार्य अंग बना लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें पूरे परिवार सहित रोजाना योग करना चाहिए. समाजसेवी सूरज नागरथ ने आयुष विभाग के सहयोग से आयोजित कैंप में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले सभी मेडिकल स्टाफ एवं आयुर्वेदाचार्य और डॉक्टरों का धन्यवाद किया।

सेक्टर 5 में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन : रोगियों को योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया 4श्री वशिष्ठ ने बताया कि इस शिविर की खास बात यह रही कि इसमें बड़ी संख्या में सेक्टर वासियों ने अपनी सहभागिता की और यहां योगाचार्य के निर्देशन में योगाभ्यास किया. इनमें वरिष्ठ नागरिकों की संख्या भी अच्छी खासी रही। उन्होंने कहा कि इस शिविर से हमारे सेक्टर के लोगों को काफी फायदा पहुंचा है और आने वाले समय में आरडब्ल्यूए की पहल पर इस प्रकार की स्वास्थ्य शिविर का और भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें इसी प्रकार की विशेषज्ञों को आमंत्रित कर लोगों को आवश्यक जानकारी से अवगत करवाया जाएगा। उनका कहना था कि पिछले 2 वर्षों से कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति ने सामाजिक संगठनों को भी इस बात पर सक्रिय भूमिका अदा करने के लिए प्रेरित किया है कि लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग बनाना भी जरूरी है।सेक्टर 5 में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन : रोगियों को योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया 5

इस अवसर पर जगदीश सेठी, राहुल शर्मा, जयदेव गुलिया, पुष्कर राज शर्मा, डॉक्टर खेरा, आरडब्लूए सेक्टर 35 के वाइस प्रेसिडेंट कश्मीरी लाल अरोड़ा और आम नागरिकों ने अपने स्वास्थ्य सम्बन्धी जांच करवाए .

You cannot copy content of this page