लायंस पब्लिक स्कूल में सात दिवसीय एनएसएस शिविर

Font Size

 लायंस पब्लिक स्कूल में सात दिवसीय एनएसएस शिविर 2बच्चों के सिखायेंगे कैशलेस पेमेंट के गुर

RBI द्वारा जनहित में उठाए गए कदमों की भी जानकारी दी

गुरुग्राम : लायंस पब्लिक स्कूल, सेक्टर 10 ए, में राष्ट्रीय सेवा योजना की ईकाई एक के सात दिवसीय आवासीय शिविर का आरम्भ सोमवार को हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि लायन विजय बुद्धिराजा (District Governor Lions Club , 321 A1) ने किया जबकि कार्यक्रम का संचालन लायन ए. सी. गोयल ने किया. कार्यक्रम का आरम्भ विशिष्ठ अतिथि लायन डी. वी. तनेजा और कृष्ण कुमार, राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यकर्ता, विद्यालय के मैनेजर राजीव कुमार, वरिष्ठ प्रधानाचार्या डा. नीलिमा प्रकाश तथा उप प्रधानाचार्या इन्दु कौशिक ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

 

विद्यालय की उप प्रधानाचार्या इन्दु कौशिक ने सभा में उपस्थित सभी लोगों को आवासीय शिविर के थीम TO PROMOTE CASHLESS TRANSACTIONS   से अवगत कराया और सम्बंधित अगामी गतिविधियों की जानकारी दी।

लायंस पब्लिक स्कूल में सात दिवसीय एनएसएस शिविर 3

विद्यालय की वरिष्ठ प्रधानाचार्या डा. नीलिमा प्रकाश ने उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होनें छात्रों का उत्साह बढ़ाते हुए शिविर का सभी कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

 

विद्यालय की अंग्रेजी की अध्यापिका जसविन्दर ने विद्यार्थियों को कैशलेस अर्थव्यवस्था को आगे  बढ़ाने में आने वाली चुनौतियों के बारे में विस्तार से समझाया. उन्होंने सरकार और RBI द्वारा इस दिशा में जनहित के लिए उठाए गए कदमों की भी जानकारी दी। और विद्यार्थियों से यह आह्वान किया कि वे इस जानकारी को ग्रामवासियों तक पहुँचायें। इतिहास व राजनीति शाश्त्र की अध्यापिका पी. नागलता ने इस जानकारी को और रोचक बनाते हुए एक खेल का आयोजन किया। अपनी प्रश्नोत्तरी के माध्यम से उन्होनें छात्रों को इस विषय पर और जागरूक बनाने की कोशिश की.

 

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि तथा NSS के coordinator कृष्ण कुमार ने विद्यार्थियों को शिविर से जुड़ने के लिए सराहना की तथा समाज विकास केन्द्रित गतिविधियों का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

 

विद्यालय के पूर्व चेयरमेन व विशिष्ठ अतिथि लायन डी.वी. तनेजा ने छात्रों को समाज सेवा के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने छात्रों को अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का समुचित रूप से निर्वाह करने का आग्रह किया।

 

लायंस पब्लिक स्कूल के मैनेजर राजीव कुमार ने उपस्थित सभी अतिथियों को सात दिवसीय आवासीय शिविर के कार्यक्रमों की रूपरेखा  से अवगत करवाया। उन्होंने अलग अलग दिन आयोजित किये जाने वाले सभी कार्यक्रमों के उद्देश्य को समझाया वे इसमें शामिल होने की आवश्यकता पर बल दिया.

 

मुख्य अतिथि लायन विजय बुद्धिराजा ने स्कूल के इस कदम की सराहना करते हुए कार्यक्रम की सफलता की कामना की। कार्यक्रम के अन्त में अधिकारी किरण बाला ने उपस्थित सभी अतिथियों व छात्रों का आभार व्यक्त किया।

You cannot copy content of this page