सूरत नगर फेज 2 में आयोजित छठ महोत्सव में उमड़ा जनसैलाब : विधायक राकेश दौलताबाद व पार्षद नवीन दहिया भी पहुंचे अर्घ्य देने

Font Size

गुरुग्राम :  गुरुग्राम नगर निगम वार्ड नंबर 12 के सूरत नगर फेज  2, में छठ महोत्सव का आयोजन छठ पूजा समिति द्वारा बड़ी धूमधाम व हर्ष उल्लास के साथ किया गया.  छठ पर्व समारोह के मुख्य अतिथि बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र गुरुग्राम के विधायक राकेश दौलताबाद थे  जबकि वार्ड नंबर 12 से पार्षद नवीन दहिया, समाजसेवी दिनेश दहिया, समाजसेवी प्रेम दहिया, भाजपा नेता मनीष यादव, धर्मवीर भारती पूर्वांचली, समाजसेवी सुधीर भदौरिया एवं  सामाजिक कार्यकर्ता मुकेश सिंगला विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे. छठ घाट पर उपस्थित सभी प्रमुख अतिथियों ने छठी मैया की पूजा-अर्चना की एवं उपस्थित श्रद्धालुओं को इस महापर्व की शुभकामनाएं दी। सभी अतिथियों ने छठ घाट की शानदार व्यवस्था के लिए छठ पूजा समिति के सभी सदस्यों को बधाइयां दी.

सूरत नगर फेज 2 में आयोजित छठ महोत्सव में उमड़ा जनसैलाब : विधायक राकेश दौलताबाद व पार्षद नवीन दहिया भी पहुंचे अर्घ्य देने 2सूर्य उपासना व लोक आस्था के महापर्व ‘छठ_पूजा’ के पावन अवसर पर छठ पूजा समिति के मंच संचालक पूर्व प्रधान रामरतन यादव, अध्यक्ष आर के गौरव, महासचिव शेखर  सिंह, कोषाध्यक्ष मनोज मेहता, डॉक्टर मंडल, हेलिक्स मिश्रा, परबिंदु आदि सदस्यों ने  इस आयोजन को सफल बनाने व व्यवस्था में दिन रात सहयोग दिया. छठ घात सूरत में समस्त सूरत नगर, राम विहार व  आसपास की कॉलोनियों के निवासी बड़ी संख्या में शामिल हुए व डूबते हुए सूर्य एवं उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया. सभी अतिथियों एवं समाज सेवियों ने क्षेत्र के सभी निवासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दी और हर वर्ष की भांति सूरत नगर छठ पूजा समिति की ओर से छठ पर्व मनाने की अच्छी व्यवस्था के लिए जमकर तारीफ़ की.

विधायक राकेश दौलताबाद ने कहा कि छठ पूजा समिति सूरत नगर ने  कड़ी मेहनत और आपसी सूझबूझ तालमेल से इतनी अच्छी व्यवस्था सूरत नगर में की. उन्होंने कहा कि उनकी और से सूरत नगर में होने वाले इस आयोजन को हमेशा सहयोग मिलता रहेगा.सूरत नगर फेज 2 में आयोजित छठ महोत्सव में उमड़ा जनसैलाब : विधायक राकेश दौलताबाद व पार्षद नवीन दहिया भी पहुंचे अर्घ्य देने 3

पार्षद नवीन दहिया ने कहा कि अस्त होते सूर्य की पूजा वास्तव में अनोखा है. उन्होंने डूबते हुए सूर्य से शुरू होकर उगते हुए सूर्य की आराधाना पर समाप्ति के इस त्यौहार जैसा कोई पर्व नहीं है. यह पर्व अनेकता में एकता की संस्कृति को दर्शाता है. ये अद्भुत पर्व है. उन्होंने कहा कि छठ के इस पावन पर्व में कोई जात-पात का भेद नहीं है. उन्होंने कहा कि यह पर्व मनुष्य और प्रकृति के साक्षात संबंधों को सटीकता से परिभाषित करता है। उपास्य एवं उपासक में कोई फर्क नहीं, यही छठ पूजा की विशेषता है. यह पर्व लोक जीवन में मिठास का संचार करते रहे। छठी मईया सारी मनोकामना पूरी करती है।

इस अवसर पर विधायक राकेश दौलताबाद और पार्षद ने सूरत नगर निवासियों के लिए कई बड़ी घोषणा भी की. अभी कुछ दिनों पहले ही छठ घाट को पक्का करने का उद्घाटन पार्षद ने किया था. उन्होंने बताया कि इस घाट को पक्का और इसका सुंदरीकरण करने पर लगभग 48 लाख रुपए का खर्च आएगा. इसके साथ बन रहे लंबित कम्युनिटी सेंटर का काम भी जल्दी ही चालू होने वाला है. उन्होंने कहा कि कॉलोनी में जो भी काम रुके हुए हैं, वह भी जल्दी से जल्दी शुरू करवाए जायेंगे .

सूरत नगर फेज 2 में आयोजित छठ महोत्सव में उमड़ा जनसैलाब : विधायक राकेश दौलताबाद व पार्षद नवीन दहिया भी पहुंचे अर्घ्य देने 4उल्लेखनीय है कि छठ पूजा समिति  सूरत नगर फेस 2, गुरुग्राम द्वारा एक माह पूर्व ही स्थानीय विधायक व पार्षद को सूरत नगर में छठ पूजा से संबंधित सभी उचित व्यवस्था करने का ज्ञापन दिया गया था. इसके  लिए निगम व जिला प्रशासन को भी पत्र दिया गया था.  विधायक राकेश दौलताबाद व पार्षद ने स्थल का जायजा लेकर छठ घाट की सभी समस्याओं को दूर कराया ठा. सभी अधिकारियों व गुरुग्राम पुलिस प्रशासन को छठ पर्व के दौरान उचित साफ सफाई व्यवस्था व सुरक्षा का विषेश ध्यान देने के निर्देश भी दिए थे. सभी अधिकारियों का इस आयोजन में भरपूर सहयोग मिला.

छठ पूजा की तैयारी के सम्बन्ध में समाजसेवी मुकेश सिंगला ने बताया कि इस अवसर पर कोई भी अप्रिय घटना ना घटे इसके लिए छठ पूजा समिति के सदस्यों द्वारा चारों तरफ अपनी टीम के सदस्यों की ड्यूटी लगाई गई थी. पूरे घाट को निगरानी के लिए सी सी टी वी कैमरों से लैस किया गया था. हर वर्षों की भांति राजेंद्रा पार्क थाने से पुलिस प्रशासन की भी ड्यूटी छठ घाट पर लगाई गई थी.

मुकेश सिंगला ने समारोह में मौजूद सभी लोगों को मैथिलि भाषा में संबोधित किया.सूरत नगर फेज 2 में आयोजित छठ महोत्सव में उमड़ा जनसैलाब : विधायक राकेश दौलताबाद व पार्षद नवीन दहिया भी पहुंचे अर्घ्य देने 5

उन्होंने कहा कि आदरणीय भाई बहिन सब अपने सब के गोर लगै छी। गुरुग्राम में रहनिहार सब मैथिली आ भोजपुरी भाई बहिन के छठ पूजाक उपलक्ष पर शुभकामना द रहल छी। भगवान सूरज देवताक आराधनाक इ महापर्व अपने सब कैँ स्वस्थ आ समृद्ध जीवन प्रदान करेथ। विश्व भरि में कल्याणक आशिर्वाद देवै वाली छठी मैया आपने सभक जीवन के सुखमय बनावैथ। उन्होंने कहा कि यैहि कामनाक संग अपने सब के बहुत-बहुत धन्यवाद।

कार्यक्रम के अंत में छठ पूजा समिति के सदस्यों और वरिष्ठ समाजसेवी मंच संचालक पूर्व प्रधान रामरतन यादव ने कहा कि छठ पूजा 2021 की कुछ तस्वीरें, लोक आस्था का महापर्व छठ सफल तरीके से क्षेत्र में सम्पन्न हो गया. उन्होंने कहा कि यह मनोरम दृश्य,आप सभी सूरत नगर छठ पूजा समिति के सभी सदस्यों की मेहनत का परिणाम हैं.

You cannot copy content of this page