वर्ष 2016 गुरुग्राम : नाम पौराणिक, काम आधुनिक !

Font Size

राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों का साक्षी भी बना

कई बड़े सरकारी प्रोजेक्ट्स को आकर्षित किया 

गुरुग्राम :  आधारभूत संरचनाओं व आधुनिक सुविधाओं की दृष्टि से वर्ष 2016 गुरुग्राम के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण वर्षों में से एक रहा.एक तरफ इस शहर/जिले ने अपनी पहचान को एक बार फिर द्वापर युग से जोड़ने में सफलता पाई तो दूसरी तरफ कई राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों का यह साक्षी बना. हालाँकि इसे केंद्र सरकार की स्मार्ट सूचि में स्थान नहीं मिल पाया लेकिन प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन की सक्रियता से कई बड़े सरकारी प्रोजेक्ट्स को अपनी सीमा में आकर्षित करने में सफल रहा.

 

इस शहर की सबसे बड़ी व वर्षों पुरानी समस्या  ट्रैफिक जाम की थी . इससे प्रशासन व उद्योग जगत दोनों जूझ रहे थे. इस साल भोगोलिक कारणों से उत्पन्न विश्वप्रसिद्ध नेशनल हाई वे जाम को इस शहर ने देखा. इस चुनौतिपूर्ण स्थिति से शहर को बहार करने के लिए वर्त्तमान सरकार तत्पर दिखी और समाधान की दिशा में प्रभावी निर्णय लिए गए. परिणामतः गुरुग्राम के हाई वे पर तीन मुख्य चौराहों के अंडरपास के प्रस्ताव को मंजूरी त्वरित गति से दी गयी और उस पर निर्माण चल रहा है. हीरो होंडा चौक पर फ्लाईओवर के काम को गति मिली जो अब पूर्णता की ओर है. यह लोगों को राहत देने वाली उपलब्धि है.

 

मेगा ईवेंट का साक्षी बना 

 

हरियाणा प्रदेश की आर्थिक राजधानी के तौर पर स्थापित इस शहर में इसी वर्ष  7-8 मार्च को हेप्निंग हरियाणा ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का मेगा ईवेंट आयोजित किया गया जिसमें बड़े पैमाने पर विभिन्न श्रेणियों की औद्योगिक ईकाइयों की और से एम् ओ यू हुए और लगभग 6 लाख करोड़ के निवेश का प्रस्ताव आया. इसे धर्तल पर लाने का काम जोरों पर चल रहा है जिससे रोजगार की संभावनाएं अप्रत्याशित रूप से बढेंगी. इसके अलावा गुडगाँव हरियाणा के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भी यही शहर था जहाँ स्वर्ण जयंती उत्सव जैसा महा आयोजन किया गया जब प्रदेश के विकास की अब तक की यात्रा का समग्र रूप से प्रदर्शन किया गया. इसके अलावा भी यहाँ सांस्कृतिक विकास के कई बड़े आयोजन हुए जिससे शहर के अंतर्राष्ट्रीय स्वरुप का लोगों ने दर्शन किया. 

 

बिजली व्यवस्था

 

अगर बिजली की आपूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ करने की बात की जाए तो केन्द्र सरकार ने इस शहर के लिए 12.5 हज़ार करोड़ के स्मार्ट ग्रिड प्रौजेक्ट को न केवल मंजूरी दी बल्कि इसका काम भी शुरू हो चुका है. इससे गुरुग्रामवासियों को 24 घंटे बिजली तो मिलेगी ही साथ ही  स्मार्ट सिटी के लिए निर्धारित  सभी आधुनिक आधारभूत संरचनाओं को तैयार करना संभव हो सकेगा. इस योजना के तहत गुडग़ांव में सभी बिजली की तारों को अंडरग्राऊंड किए जाने का प्रस्ताव है. माना जा रहा है कि इससे बारिश, सर्दी-गर्मी या तूफान जैसे प्राकृतिक प्रकोप के कारण बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होगी.

 

केएमपी एक्सप्रैस-वे का द्रुत गति से  निर्माण

 

चार राज्यों को जोड़ने वाले लंबे समय से अटके पड़े केएमपी एक्सप्रैस-वे का मानेसर से पलवल हिस्सा का निर्माण इसी वर्ष शुरू किया गया. मानेसर से कुंडली तक के दूसरे हिस्से पर निर्माण कार्य की शुरूआत भी हुई, जो गुरुग्राम जिला के लिए लाईफ लाइन सिद्ध होगा. इस एक्सप्रैस वे के पूरा होने से गुरुग्राम जिला को हेवी ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी जबकि यहाँ औद्योगिक व व्यापारिक गतिविधियों को भी अपेक्षित बढ़ावा मिलेगा. करीब 136 किलोमीटर लंबे कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे से हरियाणा से गुजरने वाले सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग दिल्ली के बाहर ही आपस में कनेक्ट हो जाएंगे. इससे देश के उत्तरी राज्यों का मध्य व दक्षिणी राज्यों के बीच होने वाला आवागमन अब दिल्ली के बाहर से ही हो सकेगा. एनएच 1 से शुरू होने वाला यह एक्सप्रेस वे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लगते हरियाणा के सोनीपत, झज्जर, गुडग़ांव जिलों के अलावा पलवल और मेवात से होकर भी गुजर रहा है. इससे रोजगार की संभावनाएं बढेंगी. 

मेट्रो प्रोजेक्ट 

गुरुग्राम का आधे से अधिक भाग जो अब तक मेट्रो की सुविधा से वंचित है उसमें भी मेट्रो लाइन के निर्माण के प्रोजेक्ट के प्रस्ताव को प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार के भेजा और इस पर सहमती बनी है. खबर है कि द्वारका मेट्रो लाइन को रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाएगा. इससे गुरुग्राम की धिकतम आबादी को इसका फायदा मिलेगा. 

लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर की सक्रियता

 

–  हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने पटौदी विधानसभा क्षेत्र में  41 करोड़ रूपये के रेलवे ओवरब्रिज की भी आधारशिला रखी.

 – पटौदी विधानसभा के गांव मौजाबाद में 4 करोड़ 50 लाख रूपए की लागत से आईटीआई की नवनिर्मित इमारत का उद्घाटन किया.

– गांव डाडावास के निकट पटौदी-रेवाड़ी रोड़ पर लगभग 20 करोड़ 72 लाख रूपए की लागत से बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज की आधारशिला रखी.

– गांव ताज नगर के निकट रेलवे फाटक नंबर 39 पर बनने वाले रेलवे ओवर ब्रिज की आधारशिला रखी जोकि आगामी 2 साल में बनकर तैयार होगा.

– इस ओवर ब्रिज पर लगभग 20 करोड़ 37 लाख रूपए की लागत आएगी और यह जमालपुर से फरूखनगर सडक़ पर बनेगा जिससे इस रूट पर चलने वाले वाहन चालकों को सुविधा होगी.

– यह आरओबी लगभग 722 मीटर लंबा होगा. समपार संख्या-23ए दिल्ली रेवाड़ी रेलवे लाईन पालम विहार-बजघेड़ा रोड़ पर 4 मार्गीय ऊपरगामी पुल का शिलान्यास किया.

– यह ऊपरगामी पुल लगभग 25.62 करोड़ रूपए की लागत से आने वाले 2 वर्षो में बनकर तैयार होगा.

 

शिक्षा व सांस्कृतिक विकास के क्षेत्र

  • गांव काकरोला में एक विश्वविद्यालय, मानेसर में कन्या महाविद्यालय स्थापित करने की योजना को मंजूरी.
  •  बादशाहपुर में अस्पताल, गांव भांगरोला और खटोला में खेल स्टेडियम, पटोदी चौक पर उमंग भारद्वाज चौक के पास फलाईओवर का निर्माण.
  • गुडगांव शहर में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए मल्टी लेवल पार्किंग, सेक्टर 4 और 53 में सांस्कृतिक भवनों का निर्माण.
  • गांव वजीराबाद में सामुदायिक केंद्र, नगर निगम गुडगांव द्वारा पंचायत भवन का निर्माण.
  • आबकारी एवं कराधान कार्यालय का निर्माण.
  • गुडगांव के रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण जो दिल्ली के निजामुद्धीन स्टेशन की तरह एक टर्मिनल के रूप में काम करेगा. गुडगांव में 83 एकड भूमि में नया बस स्टैंड व वर्कशाप,जस्टिस टावर जो साढे सात एकड भूमि में 75 करोड़ की लागत से तैयार होगा.
  • -सैक्टर दस की आटो मार्किट,चंदू वाटर ट्रिटमेंट प्लांट का विस्तार भी होगा.

 

वर्ष 2016 के अंत में मुख्यमंत्री का तोहफा

 

– हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम को देश का पहला डिजीटल जांच प्रशिक्षण एवं विश्लेषण केन्द्र(डाईटैक) दिया.

– इस केंद्र के माध्यम से पुलिस को सोशल मीडिया पर चल रही गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी.

– इस डाईटैक केंद्र से साईबर क्राईम के मामलों की जांच करने में पुलिस के कौशल में वृद्धि होगी और खोजबीन करने में इससे काफी सहायता मिलेगी.

यह कहना सही होगा कि वर्ष 2016 गुरुग्राम जिला के लिए कई तोहफे लेकर आया. इससे यहां रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में आशातीत सुधार होंगे  और इस जिला का नाम देश के अग्रणी जिलों में लिया जाएगा.

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page