अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत व चीन के बीच तनाव : भारत ने चीन के दो सौ सैनिकों को रोका

Font Size

नई दिल्ली । मीडिया कि ख़बरों के अनुसार अरुणाचल प्रदेश में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतचीन के बीच तनाव उत्पन्न हुआ लेकिन इसे सुलझा लेने का दावा किया गया है. खबर है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के करीब 200 सैनिकों ने पिछले हफ्ते भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर बंकरों को नुक्सान पहुचाने की कोशिश की. भारतीय सैनिकों ने इसका प्रबल विरोध किया और उनके सभी सैनिकों को रोक लिया. दोनों पक्षों का आमना सामना तवांग सेक्टर में यांग्त्से के पास एलएसी के समीप एक नियमित गश्त के दौरान हुआ।

मिडिया की खबर में दावा किया जा रहा है कि भारतीय सैनिकों ने लगभग चीन के 200 सैनिकों को घेर लिया. ये सभी तिब्बत से भारतीय सीमा में घुस आए  थे और भारतीय सैनिकों के खाली बंकरों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे. खबर में कहा जा रहा है कि दोनों देशों की सेना का आमना-सामना हुआ. कुछ तनाव की स्थिति भी बनी लेकिन स्थानीय स्तर पर कमांडरों के बीच हुई बातचीत से इसे सुलझा लिया गया।

दोनों पक्षों के बीच कुछ घंटों तक तनाव की स्थिति रही और मौजूदा प्रोटोकॉल के अनुसार इसे सुलझा लिया गया। खबर में यह भी दावा किया गया है कि इस दौरान भारतीय सुरक्षा बलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है ।

भारत-चीन सीमा के बीच यह भी सीमा विवाद वर्षों से बना हुआ है. चीनी सेना ने अतिक्रमण करने कि कोशिश कि जिसका भारत ने विरोध किया और उसे वापस भेजा. उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भी भारत और चीन के बीच पिछले 16 महीनों से सीमा विवाद जारी है. कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन चीन अपने वायदे पर अमल नहीं करता है इसलिए तनाव लगातार बना हुआ है.

You cannot copy content of this page