गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को चेताया : उनके यहां से भेजी गई शिकायत पर यदि कोई लापरवाही बरतेगा तो होगी कार्रवाई

Font Size

अधिकारियों को चेताया

कोई भी दोषी हो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

जीन्द जिला के एक एएसआई को लाइन हाजिर और सिरसा के दो अस्पताल स्टाफ कर्मियों को बदलने के आदेश

गृह मंत्री ने मैराथन जनता दरबार में 8 घंटे में लगभग 1500 शिकायतें सुनी

चंडीगढ़, 25 सितम्बर :  हरियाणा के गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि “उनके यहां से भेजी गई मार्क शिकायत पर यदि कोई भी अधिकारी/कर्मचारी लापरवाही बरतेगा तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कोई भी दोषी हो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी”।

जनता दरबार के दौरान उन्होंने यहां से भेजी गई शिकायत पर उचित कार्रवाई न करने के मामले में जीन्द जिला के सफीदों थाने में कार्यरत एएसआई नवजीत सिंह को लाईन हाजिर करने के निर्देश जारी किए। इसके साथ-साथ सिरसा में अस्पताल स्टॉफ के दो कर्मियों द्वारा एक महिला के साथ सही व्यवहार न करने के मामले में दोनों कर्मियों का तबादला करने के बारे में निर्देश जारी किए।

गृह मत्री अनिल विज ने जनता दरबार के दौरान दोपहर 1 बजे से लोगों की शिकायतों को सुनने का काम शुरू किया और सांय साढ़े 7 बजे तक लोगों की शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक सुना।आज जनता दरबार के दौरान 8 घंटे से ज्यादा समय लगाते हुए हरियाणा के दूर दराज से आए लोगों की शिकायतों को विस्तार पूर्वक सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को समस्याओं को निदान तीव्रता से करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जनता दरबार के दौरान जो भी शिकायत आती है उन्हें सम्बंधित ऑथोरिटी को भेजकर तीव्रता से समाधान किए जाने बारे निर्देश जारी किए जा रहें हैं। पुलिस प्रताडऩा से सम्बधिंत गम्भीर मामले होते है यानि पुलिस द्वारा उसमें नाजायज कार्रवाई की जाती है, उन मामलों को पुलिस कम्पलेंट ऑथोरिटी को मार्क किया जाता हैं।

अधिकारियों को चेतायानर्सिंग ऑफिसर एसोसिएशन ने विज का किया धन्यवाद

उन्होनें इस मौके यह भी कहा कि स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत नर्सिंग सिस्टर को नर्सिंग ऑफिसर बनाए जाने की मांग काफी पुरानी थी, जिसे अब पूरा कर दिया गया हैं। इस कार्य से नर्सिंग ऑफिसर में काफी खुशी हैं। यमुनानगर से आए नर्सिंग ऑफिसर एसोसिएशन के एक प्रतिनिधि मंडल ने जनता दरबार के दौरान स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मिलकर और उन्हें पुष्पगुच्छ देकर इस कार्य को किए जाने के लिए उनका धन्यवाद किया।

भारत बंद को लेकर की अपील

भारत बन्द को लेकर उन्होंने कहा कि हमने अपील की है कि आम आदमी को कोई दिक्कत न हो। जनता दरबार में हरियाणा के गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के सामने फरीदाबाद से आई महिला ने एक अधिकारी द्वारा उसके साथ बदसलूकी करने की शिकायत रखी।

रोहतक से आए अशोक कुमार ने अपनी समस्या रखते हुए कहा कि उसकी रजिस्ट्ररी में किल्ला नम्बर गलत लिखा गया है और उसे ठीक करने की एवज में उससे सम्बधिंत अधिकारी द्वारा पैसे की मांग की जा रही हैं, बारे शिकायत दी। जसप्रीत कौर नामक महिला ने अपनी शिकायत में कहा कि उसकी जान पहचान के व्यक्ति ने उससे 5 लाख रूपए उधार लिए थे, जोकि आठ मास बीत जाने के बाद भी लौटा नहीं रहा, जबकि उसके पिता अस्पताल में दाखिल है, जिसका उसे ईलाज करवाना हैं।

इसी तरह, कुरूक्षेत्र के टाटका से आए ग्रामीणों ने नाले की समस्या रखी। अम्बाला शहर की महिला बबिता ने मकान का इंतकाल पटवारी द्वारा दर्ज नहीं करने की शिकायत की। बहादुरगढ़ से आए मनोज सिन्हा ने छोटू नगर में गन्दा पानी का जमाव होने की समस्या रखी।

महिला मनदीप कौर ने अपनी शिकायत में अपने पति पर आरोप लगाया कि वह उसके साथ मारपीट करता है, जिस पर उचित कार्रवाई न होने की शिकायत दी। पंचकूला से आए एक व्यक्ति ने अपनी शिकायत में कहा कि उसने अपनी कोठी किराएं पर दी हुई है, जिस पर किराएदार द्वारा असामाजिक व गैर कानूनी कार्य किया जा रहा हैं।

इसी प्रकार से अकालगढ़ निवासी महिला ने ससुराल पक्ष द्वारा उसे तंग किए जाने बारे, पुडंरी निवासी एक व्यक्ति ने 16 लाख रूपए की धोखाधड़ी के मामले में पुलिस में आरोपी के खिलाफ शिकायत देने के बावजूद भी कोई कार्रवाई न करने बारे, लाडवा निवासी एक व्यक्ति ने अपनी ताई के  लडक़े के ईलाज के लिए आर्थिक सहायता बारे तथा अन्य जिलों से आए प्रार्थियों ने अपनी-अपनी शिकायतें रखकर गृह मंत्री से इन शिकायतों का निवारण करने की गुहार करवाई।

इसके साथ-साथ भिवानी से आए लोगों ने उनकी बेटी को अगवा करने के मामले में आरोपियों द्वारा तंग किए जाने की शिकायत रखी, वहीं लडक़ी को पुलिस प्रोटैक्शन दिए जाने की गुहार लगाई, गृह मंत्री ने इस मामले में एसपी भिवानी को फोन कर सम्बधी प्रार्थी को पुलिस प्रोटैक्शन दिए जाने के निर्देश दिए। इसके  साथ-साथ गृह मंत्री ने जनता दरबार के दौरान सभी प्रार्थियों की शिकायतों पर तीव्रता से कार्रवाई होगी इस बारे उन्हें आश्वसत भी किया।

 

गृह मंत्री श्री विज से जनता दरबार में मिलने पहुंचे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ओ पी धनखड़गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को चेताया : उनके यहां से भेजी गई शिकायत पर यदि कोई लापरवाही बरतेगा तो होगी कार्रवाई 2

 

इस मौके पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने जनता दरबार में पहुंचकर गृह मंत्री से सहज मुलाकात भी की। उन्होनें कहा कि आज पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जंयती मनाई जा रही हैं। यह हमारा ऐसा पर्व है जो सभी जगहों पर मनाया जा रहा हैं।

इस कार्यक्रम के नाते प्रदेश के 20 हजार बूथों पर इसे मनाने का काम किया जा रहा हैं। उन्होनें कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का संदेश था कि अंतिम छोर में खड़े व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाया जा सकें। केन्द्र व प्रदेश सरकार उनकी विचार धारा के अनुरूप इस कार्य को बखूबी कर रही हैं।

पिछले 7 सालों में हरियाणा प्रदेश में हर क्षेत्र में विकास कार्यो को करवाकर एक नया इतिहास रचने का काम किया गया हैं। उन्होंने कहा कि इन 7 सालों में 7 कमाल विषय को लेकर जनता के बीच जाऐंगे और उन्हें सरकार द्वारा किए गए कार्यो बारे उन्हें अवगत करवाया जाएगा। उन्होनें कहा कि हरियाणा में स्वास्थ्य, कृषि के अलावा प्रत्येक क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास के कार्य हुए हैं।

इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि हर हाथ को काम-हर खेत को पानी के दृष्टिगत भी कार्य किए जा रहें हैं। इसके साथ-साथ हर वर्ग के कल्याण के लिए विशेषकर गरीब लोगों के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं बनाते हुए उन्हें इसका लाभ देने का काम किया जा रहा हैं।

इस मौके पर विधायक असीम गोयल नन्यौला, हरियाणा के मीडिया प्रमुख डॉ0 संजय शर्मा, जिला प्रधान राजेश बतौरा, पूर्व जिला प्रधान जगमोहन लाल कुमार, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरण पाल चौहान, रवि सहगल, अनुभव अग्रवाल, संजीव सोनी, संजीव वालिया, रमन अग्रवाल के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें।

You cannot copy content of this page