युवा उद्यमी आने वाले 25 वर्षों में नए भारत के निर्माण के आर्किटैक्ट होंगे : विनीत गर्ग

82 / 100
Font Size

डाइटेक

– स्टार्ट-अप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए गुरुग्राम के हारट्रोन इनोवेशन हब में कार्यक्रम आयोजित

– डाइटेक के प्रधान सचिव विनीत गर्ग ने कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया 

डाइटेकगुरुग्राम, 24 सितंबर। सूचना प्रौद्योगिकी , इलैक्ट्रॉनिक्स तथा कम्युनिकेशन विभाग(डाइटेक) हरियाणा द्वारा आज आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुरुग्राम के उद्योग विहार स्थित हारट्रोन इनोवेशन हब में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में डाइटेक के प्रधान सचिव विनीत गर्ग वर्चुअल माध्यम से जुड़े और स्टार्ट अप से जुड़े विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

श्री गर्ग ने इस कार्यक्रम का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया और अपने विचार रखते हुए कहा कि टैक्नोलॉजी के निर्माण के लिए अरबों डॉलर या सैकड़ों एकड़ भूमि की आवश्यकता नहीं होती, इसके लिए नए उद्यमियों के दिमाग में नए आइडिया की आवश्यकता होती है।

ऐसे आइडिया जो कभी प्रयोग ना किए गए हों । इनमें कभी-कभी जोखिम भी हो सकता है लेकिन वे आइडिया आने वाले समय में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि उद्यमिता नए विचारों को लागू करने का नाम है। उन्होंने उभरते उद्यमियों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश के युवा उद्यमियों में क्षमता है कि वे अपने नए आइडिया के साथ नए भारत का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि युवा उद्यमी आने वाले 25 वर्षों में नए भारत के निर्माण के आर्किटैक्ट होंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य ने पिछले कुछ वर्षों में अपने बुनियादी ढांचे में काफी सुधार किया है। इसके साथ ही सर्विस डिलीवरी तंत्र भी पहले की अपेक्षा सुदृढ़ हुआ है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में स्टार्टअप की ग्रोथ व विकास संबंधी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए हर संभव मदद दी जा रही है। इससे प्रदेश को उभरते आईटी हब के रूप में नई पहचान मिली है।

इस अवसर पर डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड, भारत सरकार के उप सचिव सचिन धानिया ने कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए स्टार्ट अप इंडिया कार्यक्रम व इसे सफल बनाने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया।

इस अवसर पर डाइटेक , हारट्रोन , डीपीआईआईटी , स्टार्ट अप इंडिया टीम , सीआईपीएएम, जीईएम-एसपीवी तथा नैसकॉम के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

 

आदित्य बिरला ग्रुप के प्रतिनिधियों ने सीएम मनोहर लाल के साथ की बैठक

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page