मोतिहारी  में अपराधियों का बोलबाला : आरटीआई कार्यकर्ता विपिन अग्रवाल को गोलियों से भून डाला

82 / 100
Font Size

 विपिन अग्रवाल

 विपिन अग्रवालमोतिहारी (बिहार ): बिहार राज्य के पूर्वी चंपारण जिला मोतिहारी  में अपराधियों का बोलबाला इस कदर बढ़ गे है कि हरसिद्धि थाना क्षेत्र में बाइक सवार अपराधियों ने एक आरटीआई कार्यकर्ता विपिन अग्रवाल को गोलियों से भून डाला. बताया जाता है की विपिन को चार गोलियां लगी और गोली मारने के बाद अपराधी फायरिंग करते हुए भाग निकले. उसे स्थानीय लोगों की मदद से सदर अस्पताल ले जाने के क्रम  ही उसकी मौत हो गई.

 

लोगों को हतप्रभ करने देने वाली इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस सक्रिय हुई और अपराधियों की तलाश में छापेमारी की. खबर लिखे जाने तक घटना को लेकर थाना में कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं करायी गई है. पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजन को सौंप दिया . पुलिस ने घटनास्थल से गोली का चार खोखा बरामद किया है.

 

मृतक के पिता विजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि विपिन अग्रवाल मोटरसाइकिल से प्रखंड कार्यालय के पास फोटो स्टेट कराने गया था. फोटो स्टेट कराकर लौटने के क्रम में अपराधियों ने घात लगाकर विपिन को गोली मार दी. उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों ने अपराधियों को पकड़ने का प्रयास किया लेकिन अपराधी हवाई फायरिंग करते हुए भागने में सफल हो गए .

उल्लेखनीय है कि विपिन अग्रवाल हरसिद्धि बाजार के निवासी थे जो  आरटीआई के माध्यम से प्रशासनिक खामियों व जनहित के अन्य मामले को उजागर करते रहते थे. उन्होंने हरसिद्धि में सरकारी भूमि के अतिक्रमण के खिलाफ अकेले अभियान छेड़ रखा था. वह भू माफियाओं के निशाने पर था . बताया जाता है कि विपिन ने स्थानीय अधिकारियों से लेकर डीजीपी तक अपनी सुरक्षा की गुहार लगाई थी. लेकिन प्रशासन विपिन के मामले में हमेशा उदासीन बनी रही.

विपिन अग्रवाल आरटीआई से जानकारी प्राप्त करने के बाद कोर्ट में अतिक्रमणवाद का कई मुकदमा लड़ रहे थे. विपिन अग्रवाल के ऊपर पूर्व में कई बार हमला हो चुका था. पिछले साल उनके घर में घुसकर अपराधियों ने परिजनों के साथ मारपीट और घर में लूटपाट की थी. विपिन अग्रवाल ने थाना में कई आवेदन देकर सनहा और प्राथमिकी दर्ज करायी थी. लेकिन उनके आवेदन पर कार्रवाई के मामले में पुलिस हमेशा उदासीन बनी रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page