पोषण माह के राज्यस्तरीय कार्यक्रम में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री होंगे मुख्यातिथि

Font Size

-कार्यक्रम में पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्र भाई

-पचगांव स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में किया जा रहा है राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन

-महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा होंगी विशिष्ट अतिथि

गुरुग्राम, 22 सितंबर। चौथे राष्ट्रीय ‘पोषण माह’ के तहत राज्यस्तरीय कार्यक्रम 23 सितंबर को गुरुग्राम में आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्र भाई मुख्य अतिथि होंगे तथा हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा विशिष्ट अतिथि होंगी। आयोजन एक माह तक चलने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला का हिस्सा होगा।

पचगांव स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में आयोजित किए जा रहे राज्यस्तरीय कार्यक्रम में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्र भाई मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर प्रदेश में पोषण माह में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने व जनजागरूकता लाने के लिए ‘पोषण रथ’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री द्वारा रवाना किया गया यह पौष्टिक आहार रथ गुरुग्राम जिला के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर बच्चों एवं महिलाओं में कुपोषण के कारणों व उसके निवारण के लिए संतुलित आहार के बारे में जागरूक करने का कार्य करेगा।

जिला गुरुग्राम की महिला एवं बाल विकास अधिकारी नेहा दहिया ने बताया कि जिला में कुपोषित महिलाओं व बच्चों में जागरूकता लाने व ‘पोषण रथ’ के प्रचार को व्यापक स्तर तक ले जाने में सभी आंगनबाड़ी वर्कर्स का सहयोग भी लिया जाएगा।

 

श्रीमती दहिया ने बताया कि केंद्रीय मंत्री पोषण रथ को रवाना करने के उपरांत कुपोषण के प्रभाव व इसके निवारण के उपायों के विषय पर आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यातिथि द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को जीवन में पौष्टिक आहार लेने व अन्य लोगों को इसके लिए प्रेरित करने के संबंध में शपथ दिलाई जाएगी।

श्रीमती दहिया ने कहा कि राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यातिथि द्वारा स्वच्छता के लाभ और कुपोषण को दूर करने संबंधी पैम्फलेट सहित प्रचार सामग्री वितरण कार्य का भी शुभारंभ किया जाएगा। इसके साथ साथ ग्रोथ मॉनिटरिंग चार्ट और विभिन्न गतिविधियों की झलक प्रस्तुत करती एक किताब का विमोचन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अंत मे मुख्यातिथि श्री मुंजपारा महेंद्र भाई और विशिष्ट अतिथि श्रीमती कमलेश ढांडा संयुक्त रूप से लाभार्थियों को पोषण किट का वितरण भी करेंगे।

You cannot copy content of this page