17 श्रेणियों के मेडिकल उपकरणों के आयात की अनुमति, केंद्र सरकार ने शर्तों में ढील दी

Font Size

नई दिल्ली : सरकार ने लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेजिंग रूल्स 2011) के तहत मंजूरी के लिए शर्तों में ढील देकर महत्वपूर्ण मेडिकल उपकरणों के आयात को आसान बना दिया है. वर्तमान में कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए और चिकित्सा उपकरणों की मांग को पूरा करने के लिए भारत सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग ने चिकित्सा उपकरणों के आयातकों को 28.04.2021 से तीन महीने के लिए 17 श्रेणियों के चिकित्सा उपकरणों के आयात की अनुमति दी है। आयातकों को इन नियमों के तहत आवश्यक सभी घोषणाएं करनी होंगी जो आयात/ कस्टम क्लीयरेंस के तुरंत बाद और स्टैम्पिंग या ऑनलाइन प्रिंटिंग के माध्यम से बिक्री से पहले, जैसा कि मामला हो सकता है:

 1. नेबुलाइजर्स

 2. ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर

 3. सीपीएपी उपकरण

 4. बीआईपीएपी उपकरण

 5. फ्लो मीटर, रेगुलेटर, कनेक्टर और ट्यूबिंग के साथ ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर

 6. वैक्यूम दबाव स्विंग अवशोषण (वीपीएसए) और दबाव स्विंग अवशोषण (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र, क्रायोजेनिक ऑक्सीजन वायु पृथक्करण इकाइयाँ (एएसयू) जो तरल / गैसीय ऑक्सीजन का उत्पादन करती हैं।

 7. ऑक्सीजन कनस्तर

 8. ऑक्सीजन फिलिंग सिस्टम

 9. ऑक्सीजन सिलेंडर जिसमें क्रायोजेनिक सिलेंडर शामिल हैं

10.  ऑक्सीजन जेनरेटर

11. ऑक्सीजन के उत्पादन, परिवहन, वितरण या भंडारण के लिए उपकरणों के निर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले भाग

12. कोई अन्य उपकरण जिससे ऑक्सीजन उत्पन्न की जा सकती है

13. वेंटिलेटर (नाक प्रवाह के साथ उच्च प्रवाह उपकरणों के रूप में कार्य करने में सक्षम); सभी सामान और ट्यूबिंग सहित कंप्रेशर्स; ह्यूमिडिफायर्स और वायरल फिल्टर

14. सभी संलग्नक के साथ उच्च प्रवाह नाक प्रवेशिका उपकरण

15. नॉन-इनवेसिव वेंटिलेशन के साथ उपयोग के लिए हेलमेट

16. आईसीयू वेंटिलेटर के लिए नॉन-इनवेसिव वेंटिलेशन ओरोनेजल मास्क

17. आईसीयू वेंटिलेटर के लिए नॉन-इनवेसिव वेंटिलेशन नेजल मास्क

उपभोक्ता मामले विभाग, कानूनी मेट्रोलॉजी अधिनियम 2009 का प्रबंधन करता है। यह अधिनियम माप और उपकरणों को मापने के लिए कानूनी आवश्यकताओं पर लागू होता है। कानूनी मेट्रोलॉजी का उद्देश्य सुरक्षा और वजन और माप की सटीकता के दृष्टिकोण से सार्वजनिक गारंटी सुनिश्चित करना है। कानूनी मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज), नियम 2011 मुख्य रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि उपभोक्ता पूर्व-पैक वस्तुओं को खरीदने से पहले इन पर लिखी आवश्यक घोषणाओं के बारे में पढ़े और सही विकल्प चुनने में सक्षम हो।

देश में कोवि़ड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच इन सामानों की त्वरित मंजूरी को सक्षम करके ऊपर उल्लिखित चिकित्सा उपकरणों की मांग को पूरा करने के लिए सलाह जारी की गई है। भारत सरकार ने इस लचीलेपन को आवश्यक चिकित्सा उपकरणों को कस्टम क्लीयरेंस के लिए लेबल करने की अनुमति दी है लेकिन बिक्री से पहले इन जीवन रक्षक उपकरणों की शीघ्र निकासी के लिए यह प्रावधान किया गया है। जो आयातकर्ता, इस अनुमति के तहत चिकित्सा उपकरणों का आयात करते हैं, वे राज्य में निदेशक (कानूनी मेट्रोलॉजी) और नियंत्रक (कानूनी मेट्रोलॉजी) को आयात की गई मात्रा के साथ ऐसी सभी आयातित वस्तुओं के बारे में तुरंत सूचित करेंगे।

You cannot copy content of this page