डी सी डा. यश गर्ग ने कोरोना जागरूकता रथ रवाना किया

45 / 100
Font Size

गुरुग्राम : यदि समाज में रहने वाला हर नागरिक अपनी जिम्मेदारी खुद सम्भालें तो बड़ी से बड़ी समस्या को हल कर सकते है। यह बात जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग ने लघु सचिवालय में जिला प्रशासन एवं रेडक्रास सोसायटी द्वारा हरियाणा राज्य शाखा चण्डीगढ़ के निर्देश पर शुरू किए गए कोविड-19 जागरुकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए व्यक्त किए।

 उन्होंने कहा कि हम सभी का दायित्व बनता है कि हम कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए जागरूक रहे, जिसके लिए प्रथम कार्य मास्क लगा कर प्रोटेक्ट करना है। सैनिटाईजर से हाथ साफ कर बीमारी से बचना है। दो गज की दूरी बनाकर संक्रमण से बचना है। उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसायटी द्वारा संचालित यह जागरूकता रथ जिले के 100 से अधिक गांव में, शहरी क्षेत्र में, सभी उपमण्डल में जाकर लगभग 15 दिन लगातार प्रचार-प्रसार करेंगा। उन्होंने कहा कि इस जागरूकता रथ के साथ पांच सदस्यीय टीम रेडक्रॉस सोसायटी एवं टीआई प्रोजेक्ट की बनाई गई है। इसके साथ-साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा जागरूकता रथ के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक लोगो को जागरूकता रथ द्वारा ऑडियो/वीडियो विजुअल के माध्यम से कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया जा सके।जिला

उपायुक्त ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी विभिन्न सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से राज्य भर में एक अलग स्थान रखती है और प्रचार-प्रसार कार्य में रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम का उल्लेखनीय स्थान है। जिला उपायुक्त डा. गर्ग ने आमजन से अनुरोध किया कि वो पहले स्वमं जागें, औरों को जगाएं और कोविड-19 जैसी महामारी को समाप्त करने के लिए मास्क अवश्य लगाएं। इसके साथ-साथ दो गज की दूरी बना कर रखे व समय-समय पर हाथो को सैनिटाईजर से साफ  करते रहे।रेडक्रॉस सचिव श्याम सुन्दर के नेतृत्व में पांच सदसीय टीम में शामिल प्रोजेक्ट मैनेजर रजनी कटारिया, काउंसलर-सीमा सिंह, लेखाकार-कोमल गुप्ता, आउटरिच वर्कर-सुषमा व विनिता को शामिल किया गया है जो विभिन्न स्थानों पर जाकर लोगो को जागरूक करेगें।

जिला उपायुक्त ने बताया कि यह चेतना रथ जिले में काम करने वाली सामाजिक संस्थाओं को भी समय-समय पर उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसमें सिद्धि फाउंडेशन, रेडक्रॉस सोसायटी के आजीवन सदस्य शामिल है। जिससे रेडक्रॉस सोसायटी के आजीवन सदस्य भी अपने-अपने क्षेत्र में कोविड-19 महामारी के बचाव के लिए अपने-अपने क्षेत्र में प्रचार-प्रसार करेगें।

रेडक्रास सोसायटी एंव जिला कल्याण समिति के सांझा प्रयास से जिले के पांच लाख से अधिक लोगों को प्रथम चरण में विभिन्न माध्यम से जागरूक किया जाएगा। साथ ही नुक्कड़ सभाओं, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज को जागरूक करने का विशेष प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर रेडक्रॉस सचिव श्याम सुन्दर, आजीवन सदस्य रश्मि चैकसे, आकांक्षा व कुणाल सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page