गुरुग्राम नगर निगम की बैठक कई फैसले : एमसीजी मुख्यालय महरौली रोड पर 2 एकड़ में बनेगा, मलबा उठाने में घपले की जांच के लिए कमिटी गठित

Font Size

गुरूग्राम, 12 अक्तूबर । गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में सोमवार को सुखराली स्थित सामुदायिक केन्द्र में नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक आयोजित की गई। बैठक में शहर के विकास संबंधी विभिन्न बिन्दुओं पर विचार-विमर्श कर उन्हें पास किया गया।
बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के प्रस्तावित कार्यालय भवन का मॉडल एक प्रैंजेटेशन के माध्यम से सदन के समक्ष रखा गया तथा पार्षदों से इस बारे में सुझाव आमंत्रित किए गए। चौधरी छोटूराम तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रो. डा. प्रवीण ने प्रैंजेटेशन के माध्यम से भवन का नक्शा और प्लान दिखाया।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने बताया कि महरोली रोड़ पर स्थित व्यापार सदन में लगभग 2 एकड़ भूमि पर बनने वाला यह भवन पूरी तरह से आधुनिक एवं विभिन्न सुविधाओं से लैस होगा। उन्होंने बताया कि इसमें 3 बेसमेंट बनाई जाएंगी, जिनमें 450 गाडिय़ों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। इसके साथ ही इसमें 4 कांफ्रैंस हॉल और लाईब्रेरी होगी। भवन का डिजाईन इस प्रकार का होगा कि इसमें दिन के समय भरपूर रोशनी होगी। भवन के प्रथम तल पर सीएफसी सैंटर होगा। इस भवन में 650 सीटिंग क्षमता का ऑडिटोरियम भी बनाया जाएगा।

इसके साथ ही इस भवन में डिस्पैंसरी तथा क्रैच की व्यवस्था भी कार्यालय भवन में होगी। निगम बैठकों के लिए इसमें टाऊन हॉल भी बनाया जाएगा। इसके साथ ही भवन के 2-3 फ्लोर लीज पर देने की व्यवस्था भी की जाएगी, ताकि निर्माण लागत या रख-रखाव लागत उससे निकल सके। बैठक में बताया गया कि लगभग 70 हजार वर्ग फीट क्षेत्र लीज पर देने की व्यवस्था रहेगी।


बैठक में अमेरिकन टावर फाऊंडेशन तथा अक्षय पात्रा द्वारा कोविड-19 रिलीफ फीडिंग प्रोग्राम के तहत 200 सूखा राशन किट जरूरतमंद व्यक्तियों को वितरित किए गए। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव तथा नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप ङ्क्षसह ने जरूरतमंद व्यक्तियों को राशन किट भेंट की।


    बैठक में मलबा उठान कार्य में अनियमिताएं बरतने का मामला विभिन्न निगम पार्षदों द्वारा उठाया गया। इस पर मेयर मधु आजाद ने सर्वसम्मति से एक जांच कमेटी गठित करने का निर्णय लिया। इस कमेटी में निगम पार्षद और अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। कमेटी की जांच के बाद अगर अनियमितताएं पाई जाती हैं, तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही विभिन्न पार्षदों द्वारा सफाई, सीवरेज, अतिक्रमण पर विशेष ध्यान देने की मांग सदन में रखी गई। मेयर ने निगम पार्षद आरएस राठी द्वारा सदन की गरिमा तोडऩे पर कहा कि निगम पार्षद सार्वजनिक रूप से माफी मांगे। इसके साथ ही बीपीएल परिवारों के घरों पर ‘बीपीएल परिवार’ लिखवाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई।
    बैठक में संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने सभी निगम पार्षदों से आह्वान किया कि वे अपने मोबाइल में स्वच्छ हरियाणा एप डाऊनलोड करें तथा इसी के माध्यम से शिकायतें भेजें। इस एप पर गारबेज कलैक्शन, रोड़ स्वीपिंग, स्ट्रीट लाईट, पब्लिक टॉयलेट तथा नालों की सफाई से संबंधित शिकायतें भेजी जा सकती हैं। इससे एक ओर जहां शिकायतें आसानी से प्राप्त होंगी, वहीं दूसरी ओर सही समय पर इनका समाधान भी होगा। इस प्रकार अधिकारियों की जवाबदेही भी बढ़ेगी।

विभिन्न बिन्दुओं पर हुई चर्चा : बैठक में स्ट्रीट वैंडिंग योजना पर चर्चा करते हुए निर्णय लिया गया कि सिटी प्रोजैक्ट ऑफिसर से यह कार्य लेकर कार्यकारी अधिकारी को दिया जाएगा तथा अगर पुरानी एजेंसियों का कार्यकाल खत्म हो गया है और वे अब भी कार्य कर रही हैं, तो उन पर कार्रवाई होगी। स्ट्रीट वैंडिंग से संंबंधित पूरी रिपोर्ट 10 दिन के अंदर उपलब्ध करवाने का निर्णय बैठक में लिया गया। इसके साथ ही रोटरी ब्लड बैंक की लीज आगामी 5 साल तक बढ़ाने, रैगुलराईज ऑफ सब डिवीजन/कनवर्जन ऑफ प्लॉट, वाटिका लिमिटेड एवं एरा रिजॉर्टस प्राईवेट लिमिटेड के साथ जमीन हस्तांतरित करने संबंधी प्रस्तावों को पास किया गया। इसके अलावा विभिन्न निगम पार्षदों ने अपने वार्ड से संबंधित मुद्दे बैठक में रखे, जिन पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

ये रहे उपस्थित : बैठक में मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद मिथलेश बरवाल, शकुंतला यादव, रविन्द्र यादव, विरेन्द्र राज यादव, रिंपल यादव, अनूप सिंह, दिनेश सैनी, शीतल बागड़ी, योगेन्द्र सारवान, नवीन, ब्रह्मप्रकाश यादव, संजय प्रधान, सीमा पाहुजा, मधु बत्रा, रजनी साहनी, सुभाष सिंगला, अश्विनी शर्मा, धर्मबीर, सुनीता यादव, अश्विनी शर्मा, सुनील कुमार, सुभाष फौजी, प्रवीणलता, सुदेशरानी, हेमन्त सेन, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप बोहरा, आरती यादव, आर एस राठी तथा कुसुम यादव उपस्थित थे।

ये अधिकारीगण रहे उपस्थित : बैठक में निगम सचिव एवं एडीशन म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्रोई, अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर एवं सुरेन्द्र सिंह, संयुक्त आयुक्त जितेन्द्र कुमार एवं हरीओम अत्री, संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार, चीफ इंजीनियर रमन शर्मा, चीफ टाऊन प्लानर आर के सिंह, चीफ अकाऊंट ऑफिसर बीबी कालरा, सीनियर टाऊन प्लानर संजीव मान, एसई राधेश्याम शर्मा एवं सत्यवान, कार्यकारी अधिकारी अभयसिंह यादव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: