टोल प्लाजा पर ई-ट्राजैक्शन से करें भुगतान

Font Size

जिला प्रशासन व एनएचएआई की बैठक में निर्णय 

गुरुग्राम :  गुरुग्राम जिला में टोल प्लाजा पर भुगतान ई-ट्राजैक्शन से करने की सुविधा प्रदान की गई है ताकि वाहन चालको को किसी प्रकार की दिक्कत ना आए। यह सुविधा उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश द्वारा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों के साथ हुई बातचीत के परिणामस्वरूप शुरू की गई है।

 

गुरुग्राम जिला में एनएचएआई का खेडक़ी दौला में टोल प्लाजा है जहां पर वाहन चालको को ई- ट्राजैक्शन के लिए कई प्रकार की सुविधा दी गई है। अब कोई भी वाहन चालक खेडक़ी दौला टोल प्लाजा पर ‘प्वायंट ऑफ सेल’ (पीओएस) मशीन पर कार्ड स्वैप करवाकर टोल की अदायगी आसानी से कर सकता है। प्राधिकरण द्वारा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ बिकानेर एण्ड जयपुर, आईडीएफसी तथा पंजाब नेशनल बैंक की कुल 58 पीओएस मशीन लगाई गई हैं। इनमें से एक-एक मशीन प्रत्येक टोल बूथ पर रखी गई है तथा बाकी मशीनों को टोल संचालक कंपनी के कारिंदो द्वारा वाहन चालक के पास ले जाकर उसका वहीं पर कार्ड स्वैप करके टोल राशि की अदायगी करवाई जा रही है।

 

इसके अलावा, पेटीएम के माध्यम से भी टोल राशि का भुगतान किया जा सकता है। पेटीएम एप पर ‘क्यू आर कोड’ को स्कैन करने के बाद वाहन की किस्म के अनुसार भुगतान किया जा सकता है। हर लेन के लिए अलग-अलग क्यू आर कोड उपलब्ध है।

 

एनएचएआई के प्रोजैक्ट डायरेक्टर ऐ के शर्मा ने बताया कि वाहन चालकों की सुविधा के लिए सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा कुछ समय पहले ‘हाई-वे साथी’ नामक एप भी शुरू किया गया था, जिसके माध्यम से वाहन दुर्घटना या अन्य कोई मदद के लिए संपर्क किया जा सकता है। अब इस एप के साथ प्रतिदिन टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहन चालको को भी जोड़ा गया है। प्रतिदिन टोल का प्रयोग करने वाले वाहन चालक अपने मोबाईल में इस एप को डाउनलोड करके टोल राशि का भुगतान इसके माध्यम से कर सकते हैं। यह एप गुगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है और ई वॉलेट की तरह इसमें वाहन चालक कैश डाल कर रखें। इस एप में वाहन की किस्म भरने के बाद बूथ पर आने से पहले ही टोल राशि का भुगतान किया जा सकता है और जब वाहन टोल बूथ पर आएगा तो संचालक को स्वत: ही पता चल जाएगा कि उसकी टोल राशि का भुगतान हो चुका है।

 

मंत्रालय द्वारा ‘फास्ट टैग’ और ‘पास टैग’ की सुविधा भी शुरू की गई है। फास्ट टैग एनएचएआई मुख्यालय से प्राप्त किया जा सकता है जबकि पास टैग कंसेशनेयर के पास उपलब्ध है। फास्ट टैग धारक वाहन चालक पूरे देश में एनएचएआई के टोल प्लाजा पर इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके विपरीत पास टैग एक ही टोल प्लाजा पर मान्य होगा। प्रतिदिन टोल प्रयोग करने वाले वाहन चालक इस पास टैग का प्रयोग कर सकते हैं। प्रारंभ में यह टैग कंसेशनेयर अर्थात् टोल संचालक ऐजेंसी से प्राप्त करना होगा क्योंकि इसमें शुरू मेें कुछ कागजात देने होते हैं, उसके बाद इसे ऑनलाईन रिचार्ज करवाया जा सकता है। इसी प्रकार फास्ट टैग को भी रिचार्ज करवाने की सुविधा ऑनलाईन उपलब्ध है।

 

उपरोक्त सभी उपाय अपनाकर वाहन चालक आसानी से टोल राशि का भुगतान ई-ट्राजैक्शन से कर सकते हैं। गुरुग्राम के उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश ने कहा कि जिला प्रशासन ई-ट्राजैक्शन के तरीकों के बारे में आम जनता को जागरूक करने के लिए प्रयासरत है परंतु इस व्यवस्था को सफल बनाने के लिए हर व्यक्ति को सहयोग देना होगा। उन्होंने कहा कि देश में नकदी की कमी है और ऐसे में ई-ट्राजैक्शन या डिजिटल ट्राजैक्शन अपनाकर ही खरीददारी या पैसों का लेनदेन करना बेहत्तर विकल्प होगा। श्री सत्यप्रकाश ने जिला के सभी वाहन चालकों से अपील की है कि वे बैंको के सामने लाईन में खड़े होने की बजाय ई-ट्राजैक्शन के तरीकों का लाभ उठाए।

Suvash Chandra Choudhary

Editor-in-Chief

You cannot copy content of this page