फेसबुक ने भारत विरोधी पाकिस्तानी 453 एकाउंट और 103 पेज व 78 ग्रुप को रिमूव किया , 107 इंस्टाग्राम एकाउंट भी हटाये गए

Font Size

नई दिल्ली । भारत सरकार के कड़े रुख के कारण फेसबुक ने भारत विरोधी मुहिम चलाने वाले पेज व एकाउंट पर कार्रवाई शुरू कर दी है। खबर है कि भारत में आग लगाने की पाकिस्तान की कोशिशों का एक बार फिर पर्दाफाश तब हुआ जब Facebook ने पाकिस्तान से संचालित होने वाले 453 फेसबुक अकाउंट, 103 पेज और 78 ग्रुप के अलावा 107 इंस्टाग्राम अकाउंट को मुख्य रूप से भारत में वैमनस्य फैलाने और फेक  न्यूज FakeNews प्रसारित करने के लिए रिमूव कर दिया।


फ़ेसबुक के मुताबिक इनमें से ज्यादातर अकाउंट भारत विरोधी फेक न्यूज़ को प्रचारित- प्रसारित करने में लगे थे। इसमें ख़ास तौर से भारत की सरकार और भारतीय सेना से जुड़ी गलत और भ्रामक खबरें परोसी जा रही थी। गलत सूचनाएं प्रकाशित की गई थी।


उल्लेखनीय है कि केंदीय आई टी व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी फेसबुक को एक पत्र लिख कर उनके कार्यालय में ही भारत विरोधी कंटेंट और गतिविधियों के लिए आंतरिक संघर्ष होने की शिकायत की है। उन्होंने फेसबुक के मालिक को पत्र लिख कर फेसबुक के डाटा को लेकर भी चिंता जताई है जबकि इस मामले पर सख्त रुख अख्तियार करने और उनके मैनेजमेंट से ही सूचनाएं लीक होने के मामले में कदम उठाने को कहा है।


दूसरी तरफ भारत में राजनीतिक लड़ाई में फेसबुक भी एक अहम पहलू बन गया है। पहले यूएसए के एक अखबार की ओर से प्रकाशित खबरों को लेकर कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने फेसबुक को पत्र लिखा और और फेसबुक के माध्यम से साम्प्रदायिक कंटेंट प्रसारित करने की शिकायत की जबकि अब पश्चिम बंगाल के तृणमूल कांग्रेस सांसद ओ डेरेक ने भी पत्र लिख कर आने वाले समय में प्रदेश में होने वाले चुनाव को लेकर फेसबुक का दुरुपयोग होने की आशंका जताई है।
अब देखना है कि फेसबुक मैनेजमेंट भारत में जारी राजनीतिक लड़ाई के बीच उन पर लग रहे आरोप से कैसे निपटते है।

You cannot copy content of this page