कैशलेस अभियान से झारखण्ड भ्रष्टाचार मुक्त : रघुवर

Font Size

नगड़ी प्रखंड से कैशलेस अभियान की शुरुआत 

नगडी : झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को रांची जिले के नगडी प्रखण्ड परिसर से झारखण्ड कैशलेस अभियान का शुभारम्भ करते हुए कहा कि झारखण्ड को कैशलेस बनाने से राज्य को भ्रष्टाचार, बिचौलियो और कालाधन से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना कैशलेस भारत और कैशलेस झारखण्ड को धरातल पर हम उतारेंगे।

 

रिजर्व बैंक में नोटबंदी के बाद कालाधन के रूप में जमा करीब पांच लाख करोड़ रूपए का उपयोग प्रधानमंत्री के निर्देश पर गरीबों के कल्याण हेतु किया जायेगा। सीएम ने कहा कि झारखण्ड में गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को वित्तीय वर्ष 2017-18 से बोरे में बंद 35 किलो अनाज उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके लिए अगामी बजट में उपबंध किया जायेगा। उक्त बोरे का निर्माण राज्य के गरीब युवक युवतियों से कराया जायेगा। उन्हें कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण मिलेगा। इससे राज्य में रोजगार का श्रृजन भी होगा।

 

कैशलेस अभियान को बढ़ावा देने और लोगों में जागरूकता हेतु पांच हजार तक के स्मार्ट फोन वैट मुक्त होंगे। राज्य सरकार भी डिजिटल इंडिया और कैशलेस इंडिया के सपने को साकार करने के लिए झारखण्ड मंत्रालय के पांच विभागों को  इस वर्ष कैशलेस और 2017 तक सभी विभागों को पेपर लेस करेगी। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री शिखर पुरूष हैं। उन्हें गांव, गरीब और किसान की बेहतरी की चिंता है, इसलिए उन्होंने डिजीटल और कैशलेस भारत की सोच रखी। पिछले 10 साल में कई घोटाले हुए। भ्रष्टाचार और कालाधन को प्रोत्साहन मिला। इससे निपटने का उपाय है डिजीटल और कैशलेस भारत।

You cannot copy content of this page