सिविल सर्जन ने डॉ जयप्रकाश को कोविड 19 की जानकरी देने के लिए जन सूचना अधिकारी नामित किया

Font Size

गुरुग्राम। गुरुग्राम जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 से संबंधित जानकारी मीडिया को आधिकारिक रूप से देने के लिये जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ जयप्रकाश को जन सूचना अधिकारी नामित किया गया है। इस आशय का एक पत्र जिला के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव द्वारा जारी किया गया है।

ऊक्त पत्र में कहा गया है कि डॉ जयप्रकाश ही अब कोरोना संक्रमण संबंधी जानकारी दैनिक रूप से मीडिया को ब्रीफ करेंगे। लिखनी है कि गुरुग्राम में पिछले 3 माह से कोविड-19 संक्रमण की दृष्टि से लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान मीडिया प्रतिनिधियों को संक्रमण संबंधी जानकारी के लिए अक्सर 24 से 48 घंटे का इंतजार करना पड़ता था। पिछले एक माह के दौरान संक्रमण की पूरी जानकारी 1 दिन बाद मिलती थी जिससे सही समय पर पत्रकार इन सूचनाओं का उपयोग जनहित के लिए नहीं कर पाते थे। हालांकि इस मद में जिला लोक संपर्क अधिकारी की ओर से मीडिया को वास्तविक जानकारी मुहैया कराने की पूरी कोशिश होती रही। लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने से कई बार सही जानकारी से पत्रकार वंचित रह जाते थे। ऐसे में संक्रमण के आंकड़े को लेकर भी दुविधा बनी रहती थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्रालय और आईसीएमआर की ओर से भी कई बार हरियाणा के कई जिले के सीएमओ को और जिला प्रशासन को भी इस संबंध में आगाह किया गया था कि रियल टाइम पर कोविड-19 वायरस संक्रमण संबंधी डाटा को अपडेट किया जाए लेकिन इस मद में गुरुग्राम जो हरियाणा का बेहद महत्वपूर्ण औद्योगिक शहर है मैं इस मामले में अनियमितता देखने को मिलती रही। बताया जाता है कि पिछले दिनों हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरु ग्राम प्रवास पर आए थे और उन्होंने कोविड-19 वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन की ओर से की जा रही व्यवस्था की समीक्षा की थी। इस बैठक के दौरान उन्होंने भी इस विषय पर गंभीरता से कदम उठाने को कहा था। उन्होंने साफ तौर पर संक्रमण के डाटा को वास्तविक समय में अपडेट करने का निर्देश दिया था।

गुरुग्राम के मामले में कई बार ऐसा देखने को मिला कि प्रदेश मुख्यालय यानी स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय चंडीगढ़ से संक्रमण की जानकारी की शाम 5:00 बजे जारी हो जाती थी लेकिन जिला में बैठे सीएमओ इसकी डिटेल दूसरे दिन या आधी रात के बाद जारी करते थे इसको लेकर खासकर मीडिया जगत को बड़ी शिकायतें थी। अब तत्कालीन सीएमओ डॉक्टर जेएस पुनिया का यहां से तबादला होने के बाद नए सीएमओ डॉ वीरेंद्र यादव के पदभार ग्रहण करने के बाद स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था में कई बड़े परिवर्तन देखने को मिलने लगे हैं। इन्हीं परिवर्तन में से एक महत्वपूर्ण निर्णय आज सिविल सर्जन की ओर से जारी किया गया जिसमें डॉ जयप्रकाश को संक्रमण की ब्रीफिंग के लिए नियुक्त किया गया।

अब जिला में तैनात नए सीएमओ डॉ वीरेंद्र यादव ने इस व्यवस्था को दुरुस्त करने की दिशा में कदम उठाया है और उन्होंने डॉ जयप्रकाश को मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ प्रतिदिन कोविड-19 संक्रमण संबंधित सभी जानकारियों की ब्रीफिंग के लिए अधिकृत किया है। उम्मीद की जा रही है कि अब सही समय पर वास्तविक सूचना लोगों तक पहुंच पाएगी।

You cannot copy content of this page