लॉकडाउन खुलते ही चमचमाती नजर आए मिलेनियम सिटी: सुधीर सिंगला

Font Size

-विधायक सुधीर सिंगला ने नगर निगम को पत्र लिखकर दिए निर्देश


-लॉकडाउन में सड़क, बिजली, पानी, सीवरेज की समस्याओं में सुधार को कहा


-अगर 3 मई को लॉकडाउन खुला तो अच्छी बात, बढ़ा तो काम का मौका मिलेगा

गुरुग्राम। गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने नगर निगम को निर्देश दिए हैं कि लॉकडाउन के समय का सदुपयोग करके शहर में बिजली, पानी, सड़कें, सीवरेज की समस्याओं को दुरुस्त कर लिया जाए, ताकि जब लॉकडाउन खुले तो लोगों को अपना शहर चमकता हुआ नजर आए। उन्होंने नगर निगम को बकायदा इन सभी बिन्दुओं को रेखांकित करते हुए पत्र लिखा है।
विधायक सुधीर सिंगला ने पत्र में कहा है कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में सड़कों पर ट्रैफिक नहीं है। ऐसे में शहर की टूटी सड़कों को दुरुस्त कर लिया जाए। इसके साथ ही टूटी पटरियां, ग्रील को ठीक कर लिया जाए। अब तो सड़कों पर ट्रैफिक रोकने जैसी समस्या भी नहीं आएगी। इसके साथ ही सड़कों व पटरी के किनारे पड़ी मिट्टी को भी सुपर सकर मशीनें लगाकर साफ कर दिया जाए। आगे लिखा है कि साल, दो साल पहले जो शहर में बड़े पैमाने पर पौधे लगाए गए थे, वे अब सूखने की कगार पर हैं। लॉकडाउन में उनकी देखरेख नहीं हो पा रही है। इसलिए उनमें भी पानी आदि डालकर उन्हें पुनर्जिवित किया जाए।

दिन-रात लगकर शहर में की जाए सफाई


सफाई भी बड़ा मुद्दा है। इस पर उन्होंने कहा है कि इस समय इस दिशा में बेहतर काम किया जा सकता है। पहले तो शहर में गार्बेज कलेक्शन प्वाइंट कम किए जाएं। इससे शहर में जगह-जगह पर गंदगी होने से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा प्रदूषण अब बहुत कम हो गया है। अब दिन-रात काम करके शहर की सफाई का व्यापक अभियान चलाकर शहर को क्लीन कर दिया जाए, ताकि जब लॉकडाउन खुले और लोग घरों से बाहर निकलें तेा उन्हें नया गुडग़ांव, चमकता गुडग़ांव नजर आए।

स्ट्रीट लाइट्स को भी किया जाए दुरुस्त


स्ट्रीट लाइट्स की ओर से भी विधायक सुधीर सिंगला ने ध्यान दिलाते हुए कहा है कि जो लाइट्स खराब हैं उन्हें ठीक किया जाए और जहां पर लाइट्स नहीं हैं वहां पर नई लाइट्स लगाएं। इसी तरह सभी पार्कों को भी क्लीन करके वहां पर व्यवस्था सही की जाए। चाहे पार्क आरडब्ल्यूए के अधीन हो या निगम के, सभी पार्कों का सौदर्यकरण बढ़ाया जाए।

मॉनसून से पहले नालों का भी कर लें सुधार


विधायक सुधीर सिंगला ने यह भी कहा है कि दो महीने बाद मॉनसून शुरू हो जाएगा। इसलिए यह मौका है कि बरसाती नालों, सीवरेज पर भी ध्यान देकर उनकी सफाई आदि की जाए। निगम के पास बड़ी-बड़ी मशीनें हैं। सभी ब्लॉकेज खोले जाएं, ताकि ओवरफ्लो ना हो।

उन्होंने यह भी कहा कि सीवरेज, नालों की सफाई के बाद अंदर कैमरों से उनकी तस्वीरें भी लेकर रिकॉर्ड में रखी जाएं। अब तो हर गली, बड़ी सड़कों पर बने नालों, सीवरेज की सफाई हो सकती है। ट्रैफिक की भी समस्या नहीं है। गलियों में भी मशीनें लगाई जा सकती हैं। कहीं पर वर्क इन प्रोगे्रस के बोर्ड तक लगाने की जरूरत नहीं हैं। इसलिए इन बिंदुओं पर गंभीरता से काम करके शहर की समस्याओं को खत्म करके सौंदर्यकरण बढ़ाने की दिशा में काम किया जाए।

You cannot copy content of this page