संसद व सडक़ पर लडऩे की तैयारी में सरकार व विपक्ष

Font Size

विपक्ष कर सकता है कि भारत बंद का आह़वान

सरकार कर सकती है कुछ खास राहत का ऐलान

नई दिल्ली: नोटबंदी को अब लगभग 13 दिन हो गया है. कई जगह आम लोग परेशानी की शिकायत शिकायत करते देखे जा रहे है. दूसरी तरफ संसद में इस मुद्दे को प्रतिष्ठा का सवाल बना चुके विपक्ष ने भी सरकार को जनता का सामने बेपर्दा करने की थान ली है. विपक्ष एक जुट है जबकि सता पक्ष के घटक दाल शिवसेना के सुर अलग हैं. इस बीच पीएम मोदी ने वित्तमंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की. समझा जाता है कि पीएम ने बदलते हालात पर चर्चा की है.
हालांकि पिछले दो दोनों में बैंकों में लाइनें थोड़ी कम हुई हैं, लेकिन अभी भी लोग लोग पैसे के लिए लाइनों में लग रहे हैं. इधर जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए सरकार किसानों, छोटे व्यापारियों को राहत देने की कोशिश कर रही है.कई नए फैसले भी लिए गए है.

 

 

खबर यह है कि विपक्ष इस मामले पर देशव्यापी बंद बुलाने की तैयारी में है. नोटबंदी को लेकर संसद के दोनों सदनों में लगातार हंगामा हो रहा है. विपक्ष का आरोप है कि इस फैसले से आम जनता को कोई फायदा नहीं हुआ बल्कि नुकसान हुआ है. सरकार ने यह कदम जल्दबाजी में उठाया. यही नहीं विपक्ष सरकार पर इस फैसले की जानकारी लीक होने का आरोप भी लगातार लगा रहा है. कांग्रेस और बीजेपी ने इस मुद्दे को लेकर अपने सांसदों को व्हिप जारी कर सदन में उपस्थित रहने को कहा है.
 सवाल यह है कि अगर विरोधी दल अगर बंद का आह़वा करता है तो सरकार इस स्थिति का सामना कैसे करेगी। सरकार को यह चिंता सता रही है कि अगर बंद में जनता का साथ मिल गया तो इससे उनके दावे जिसमें पीएम यह कह रहे हैं कि नोटबंदी से जनता खुश है पर पानी फिर जाएगा। ऐसे में सरकार जनता को लुभाने के लिए और कुछ निर्णय ले सकते हैं जिससे आम आदमी राहत महसूस करे और विपक्ष के दावे निराधार साबित हो सके।

 

सरकार की और से लिए गए फैसले :

लोन भुगतान के लिए 60 दिनों का अतिरिक्त समय दिया गया है
इस दौरान बैंक लोन को एनपीए में नहीं दिखाने की छूट होगी
ये नियम 1 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच चुकाए जाने वाली EMI पर भी लागू होगा
60 दिनों की जो छूट दी गई है उसमें एक करोड़ रुपये तक के कर्ज़ शामिल हैं
शादी के लिए 2.50 लाख कैश निकालने की छूट पर RBI ने अधिसूचना जारी कर दी है
30 दिसंबर के पहले शादी है तो 2.50 लाख कैश निकाल सकते हैं
शादी के लिए पैसे दिए जाने वाले की पूरी जानकारी देनी होगी और पैसा माता-पिता या वह व्यक्ति निकाल सकता है, जिसकी शादी होनी है
भुगतान वाले का खाता न होने की शर्त लगाई है और कार्ड, हॉल, कैटरिंग के एडवांस पेमेंट की कॉपी देनी होगी
साथ ही 8 नवंबर तक जमा पैसे की ही निकासी हो पाएगी
पुराने 500 के नोटों से अब सरकारी दुकानों से बीज खरीद सकेंगे.

You cannot copy content of this page