मदरसा संचालक व जहटाना सरपंच के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला

Font Size

सरपंच संजीदा पर फर्जी सर्टिफिकेट के सहारे चुनाव लड़ने का आरोप 

अदालत के आदेश पर धोखाधडी सहित आधा दर्जन धाराओं के तहत हुआ मामला दर्ज

यूनुस अलवी

मेवात : फर्जी सर्टिफिकेट के सहारे चुनाव लडना और बिना मान्यताप्राप्त के एक मदरसे के संचालक को सर्टिफिकेट जारी करना भारी पड गया। पुन्हाना पुलिस ने गांव जहटाना कि मौजूदा सरपंच संजीदा और अलफोजान मदरसा महाद गुलालता के संचालक लियाकत अली के खिलाफ अदालत के आदेश पर धोखाधडी सहित आधा दर्जन धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। अभी तक किसी भी आरोपी कि गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

अफसाना पुत्री उसमान ने की अदालत में शिकायत  

 गांव जहटाना निवासी अफसाना पुत्री उसमान ने जूडिशियल मजिस्ट्रेट फिरोजपुर झिरका कि अदालत में इस्गासा दायर कर आरोप लगाया कि उसने 10 जनवरी 2016 को सम्पन्न हुऐ पंचायत निकाय के चुनावों में गांव जहटाना में सरपंच पद का चुनाव लडा था, जिसमें वह दूसरे नंबर पर रही थी। अफसाना ने अदालत में दायर शिकायत में आरोप लगाया कि गांव की सरपंच चुनी गई संजीदा एक अनपढ औरत है। जो कभी पढने के लिये किसी मदरसे और स्कूल में नहीं गई थी।

मदरसा संचालक ने दिया फर्जी सर्टिफिकेट

संजीदा ने पंचायत के चुनाव में गांव गुलालता स्थित अलफोजान मदरसा महाद मरदसे से फर्जी सर्टिफिकेट बनाकर चुनाव लडा और वह जीत भी गई। अफसाना का कहना है कि जिस मदरसे से संजीदा ने अपनी आठवीं का सर्टिफिकेट बनवाया है। उसको 6-14 वर्ष तक के बच्चों को प्रवेश देकर मार्च 2015 तक ही स्थाई मान्यता थी। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान नोएडा के आदेश अनुसार अलफोजान मदरसा महाद 14 वर्ष से अधिक के छात्र-छात्राओं को प्रवेश नहीं कर सकता था।

आठवीं कक्षा का फर्जी सर्टिफिकेट बनवाया 

इसके बावजूद भी उसने इसी मदरसे से मार्च 2015 में आठवीं कक्षा का फर्जी सर्टिफिकेट तैयार करवाया गया। अफसाना का दावा है कि उसने इस बारे में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान नोएडा से आरटीआई के तहत जानकारी भी हासिंल कर ली है। वहीं शिक्षा संस्थान ने आरटीआई के जवाब में साफ इंकार कर दिया कि संजीदा का आठवीं का सर्टिफिकेट मान्यता के आधार पर अमान्य है। क्योंकि जब मदरसें को 14 से अधिक आयू के बच्चों को ऐडमीशन देने कि उनके संस्थान कि ओर से कोई मान्यता ही नहीं है तो वह कोई दाखिला कि नहीं कर सकता।

सरपंच संजीदा को तुरंत टर्नीमेट करने की मांग 

शिकायतकर्ता अफसाना का आरोप है कि संजीदा ने अपने सगे सम्बंधियों और स्कूल के संचालक लियाकत अली से साज-बाज होकर फर्जी सर्टिफिकेट बनवाकर चुनाव लडा है। जिसने पंचायत कानून की धज्जियां ही नहीं उडाई बल्कि उसने धोखाधडी भी कि है। अफसाना ने सभी आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार करने, सरपंच संजीदा को तुरंत टर्नीमेट कर उसे ही (अफसाना) सरपंच कि जिम्मेदारी दिये जाने कि सरकार और प्रशासन से मांग की है।

धारा 120बी, 171जी, 420, 467, 468 और 471 के तहत मामला 

वहीं थाना पुन्हाना प्रभारी ने बताया कि गांव जहटाना निवासी अफसाना पुत्री उसमान खां द्वारा फिरोजपुर झिरका कि अदालत में दायर किये गये इस्तगासा के आधार पर फिरोजपुर झिरका कोर्ट द्वारा दिये गये आदेश पर गांव जहटाना कि मौजूदा सरपचं संजीदा पत्नि आरिफ और अलफोजान मदरसा महाद गुलालता के संचालक लियाकत अली के खिलाफ के खिलाफ धारा 120बी, 171जी, 420, 467, 468 और 471 के तहत मामला दर्ज किया गया है। मामले कि जांच की जा रही है। जांच के बाद आरोपियों को गिरफ्तार किया जाऐगा।

You cannot copy content of this page