पुराने नोट जमा किये दो करोड़, बदले मात्र चार लाख

Font Size

लोगों में सरकार और बैंक के खिलाफ भारी रोष

मैनेजर ने माना पिछले 12 दिन में उनको नये 4 लाख रूपये ही मिले हैं

यूनुस अलवी21-nov3-a

मेवात :  पिछले 12 दिन में सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक सिंगार ने आम लोगों के जमा तो किये करीब दो करोड और लोगों के नोट बदली किये मात्र चार लाख रूपये है। जिसकी वजह से लोगों में सरकार और बैंक अधिकारियों के प्रति भारी रोष है। सोमवार को सैंकडों ग्रामीणों पर काफी हो हल्ला किया।

 

आखिर कार बैंक के मैनेजर द्वारा लोगों को समझाने के बाद ही लोग शांत हो सके। किसान, मजदूर आदि लोगों का आरोप है कि ग्रामीण बैंक ने उनको कहीं का नहीं छोडा। जो उनकी जमा पुंजि थी वो तो बैंक मे जमा करा ली और पैसे देने के लिये पिछले 10 दिनों से उनको बैंक के चक्कर कटवाये जा रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी हो रही है। यह परेशानी केवल सिंगार बैंक की नहीं है बल्कि मेवात जिला में स्थित अधिक्तर सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंकों का यही हाल है। जहां पैसे तो जमा किये जा रहे हैं लेकिन वापिस नहीं दिये जा रहे हैं।

 

    गांव सिंगार के पूर्व सरंपच हनीफ का कहना है कि उनके गांव स्थित सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक में हजारों लोगों ने अपने पैसे बदलवाने के लिये 10 नंवबर से करोडो रूपये जमा कराये हैं लेकिन अभी तक किसी को एक पैसा नहीं दिया गया है।

 

उनके गांव तथा आस-पास के एक दर्जन गांव के किसान, मजदूर और दुकानदारों ने अपने पैसे बदलवाने के लिये सारे पैसे बैंक में जमा करा दिये लेकिन अभी तक किसी को कोई पैसा नहीं दिया जा रहा है, जिसकी वजह से लोगों को खाने के लाले पड गये हैं। किसान अपने खेतों कि बिजाई जुताई सं वंचित रहे गये हैं। कोई भी व्यापारी उधार पर सामान देने को तैयार नही हैं।

 

    वहीं सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक सिंगार के मैनेजर जीवन लाल शर्मा ने बताया कि अभी तक उनकी बैंक में लोगों ने दो करोड से अधिक की राशी जमा करा दी है। पिछले 10 नवंबर से 21 नवंबर तक उनकी बैंक में केवल 4 लाख रूपये ही आये हैं। जिसकी वजह से वे लोगों के पुराने नोट नहीं बदल पा रहे हैं।

You cannot copy content of this page