हर्ष वर्धन श्रृंगला विदेश सचिव नियुक्त किए गए

Font Size

नई दिल्ली : कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने वॉशिंग्टन डी.सी. में राजदूत हर्ष वर्धन श्रृंगला (आईएफएसः 1984) को विदेश सचिव के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी है। श्री श्रृंगला की यह नियुक्ति 28.जनवरी 2020 को विदेश सचिव के रूप में  विजय केशव गोखले की 2 साल की अवधि के समाप्त होने पर 29.जनवरी 2020 से प्रभावी होगी।

हर्षवर्धन श्रृंगला का परिचय :

वर्ष 1962 में जन्मे हर्षवर्धन श्रृंगला एक भारतीय राजनयिक हैं और वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय राजदूत हैं। वह भारत के 33 वें विदेश सचिव नियुक्त किये गए हैं और 29 जनवरी 2020 को कार्यभार ग्रहण करेंगे।  उन्होंने पहले बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त और थाईलैंड में राजदूत के रूप में कार्य किया है ।

मायरो कॉलेज, अजमेर में स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद राजदूत श्रृंगला ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज में अपनी स्नातक की शिक्षा पूरी की। उन्होंने भारतीय विदेश सेवा में शामिल होने से पहले भारतीय कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम किया। उन्होंने संघर्ष निवारण, आर्थिक कूटनीति, भारतीय प्रवासी और भारत-बांग्लादेश संबंधों पर रिसर्च पेपर प्रकाशित किए हैं।

राजदूत श्रृंगला 1984 में IFS में शामिल हो गए और 35 वर्ष की अवधि के राजनयिक कैरियर के दौरान, उन्होंने नई दिल्ली और विदेशों में विभिन्न पदों पर कार्य किया। उन्होंने बांग्लादेश में भारत के उच्चायुक्त और थाईलैंड के साम्राज्य में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया है। उन्होंने फ्रांस (यूनेस्को) में भी कार्य किया है. न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी मिशन; वियतनाम (हनोई और हो ची मिन्ह सिटी); इज़राइल और दक्षिण अफ्रीका (डरबन) में भी कार्यरत रहे हैं ।

राजदूत श्रृंगला ने विदेश मंत्रालय, नई दिल्ली में बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार और मालदीव के लिए संयुक्त सचिव (महानिदेशक) के रूप में कार्य किया है। उन्होंने मंत्रालय में संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक और सार्क डिवीजनों का भी नेतृत्व किया है। इससे पहले, उन्होंने नेपाल और भूटान के साथ काम करने वाले उत्तरी डिवीजन के निदेशक के रूप में और यूरोप वेस्ट डिवीजन के उप सचिव के रूप में भी कार्य किया।

 

यह खबर भी पढ़ें :  पूर्व पीएम अटल बिहारी के नाम पर होगा रोहतांग दर्रे के नीचे बनी सुंरग का नाम https://thepublicworld.com/archives/52881

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: