” प्रजनन क्षमता पर भी पॉलिथीन का दुष्प्रभाव “

Font Size

‘‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’ अभियान

द्रोणा पब्लिक स्कूल में लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी की कार्यशाला 

गुरु15-nov-5-lions-1ग्राम :  ‘‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’ अभियान के तहत लायन क्लब गुरुग्राम सिटी का अगला पड़ाव मंगलवार को द्रोणा पब्लिक स्कूल, रवि नगर गुरुग्राम में रहा. लायंस क्लब के सभी सदस्यों ने जनहित के इस अतिगंभीर विषय को लेकर लोगों में अलख जगाने का बीड़ा उठाया है. आम लोगों व बच्चों को शामिल करते हुए इस अभियान के अंतर्गत यहाँ आज एक कार्यशाला का आयोजन किया गया.

सभा की मुख्य वक्ता Drona College of Education की प्रधानाचार्या डा. संगीता यादव ने सभी को पॉलिथीन के दुष्प्रभावों से अवगत कराया. उनका कहना था कि प्लास्टिक से बनी वस्तुएं जमीन या जल में इकट्ठा होने से प्लास्टिक प्रदूषण होता  है. इससे वन्य प्राणी या मानव के जीवन पर बुरा प्रभाव पडता है. प्लास्टिक प्रदूषण कई प्रकार से हो सकते हैं. यह  भूमि, जलमार्ग व महासागर को भी बुरी  तरह प्रभावित कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि पॉलिथीन के दुष्प्रभावों से मनुष्य के थाइराइड हारमोंस ग्लैंड पर असर पड़ता है. इसके रसायन से या तो हारमोंस रुक जाते हैं या अधिक निकलने लगते हैं. उन्होंने बल देते हुइ कहा कि पॉलिथीन का प्रयोग हमें किसी भी स्थि15-nov-3-lions-1ति में नहीं करनी चाहिए. हमें इस जिम्मेदारी का एहसास होना चाहिए कि अपनी आने वाली पीढ़ी को एक स्वच्छ और सुन्दर भारत देना हमारा कर्त्तव्य है.

जूट के बैग भी वितरित किये गए 

इस अवसर पर प्रोजेक्ट चेयरमेन लायन डी. वी. तनेजा ने पॉलिथीन का प्रयोग न करने की अपील करते हुए अपने जीवन के लम्बे अनुभवों के आधार पर लोगों से इससे तौबा करने को कहा. उनके अनुसार क्लोरिनेटेड प्लास्टिक से मिटटी में रासायनिक तत्व निकलते हैं जो भूमिगत जल में मिल कर हमारे शरीर तक पहुंच जाते हैं. अतः हमें इसके खतरों के प्रति पूरे समाज को जागरूक करना चाहिए. थोड़े सस्ते होने के कारन हमें अपने स्वास्थ्य के लिए ऐसी खतरनाक वस्तु का उपयोग स्वयं ही नहीं करनी चाहिए. उन्होंने लोगों में जूट से बने बैग भी वितरित किए जिससे उन्हें इस बात का ख़याल रहे कि हमने प्लास्टिक के बेग उपयोग नहीं करने की कसम खाई है.

मुख्य अतिथि लायन विजय बुद्धिराजा (District Governor, Lions Club International)  ने क्लब की इस मुहिम की सराहना की. इसे राष्ट्रहित में सही कदम बताते हुए उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक अनुसन्धान से पता चला है कि यह मनुष्य की प्रजनन क्षमता को भी बुरी तरह बाधित करता है. स्पष्ट है कि इसमें अनुवांशिक गुणों को भी प्रभावित करने वाला खतरनाक तत्व है.  

अनिल वधवा, प्रेसीडेंट लायंस क्लब गुरुग्राम सिटी ने आए हुए अध्यापकों का आहवान किया कि वे बच्चों को पढ़ाने के क्रम में इसे भी एक आवश्यक विषय के रूप में शामिल कर लें15-nov-7-lions-1. क्योंकि शिक्षकों की ओर से कही गयी बातें बच्चों के दिल व दिमाग पर आसानी से बैठ जाती हैं और वे उन पर अमल करने की कोशिश करते हैं. इस मद में अध्यापकों की भूमिका बड़ी महत्वपूर्ण हो सकती है.  

इस अवसर पर ज्ञान देवी स्कूल के चेयरमेन सुनील गुप्ता ने कहा कि इसके लिए हमें केवल सरकार पर निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि कानूनी प्रावधानों पर अमल करने के साथ साथ सामाजिक दृष्टि से भी अभियान चलाने की जरूरत है. हर एक व्यक्ति की भागीदारी जरूरी है.

लायंस पब्लिक स्कूल के मैनेजर राजीव कुमार ने कार्यशाला में उपस्थित लोगों को इस अभियान से तन मन
से जुड़ने की अपील की. उन्होंने कहा कि सरकार ने तो इसे प्रतिबंधित करने का कानून बन दिया लेकिन हम सजग नहीं हो पा रहे हैं. अपने समाज के प्रति हमें एक संवेदनशील व जागरूक नागरिक की तरह काम करना चाहिए तभी लायंस क्लब की इस मुहीम को कामयाबी तक पहुंचा सकेंगे और लोगों को इसका फायदा मिल सकेगा.

विद्यालय की वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा. नीलिमा प्रकाश ने लायंस क्लब के इस सन्देश ‘‘Say No to Polythene – Save Mother Earth’ को  बच्चो के माध्यम से जन जन तक पहुँचाने के लिए शिक्षकों व सामाजिक संगठनों को आगे आने को प्रेरित किया.   इस अवसर पर उपस्थित सीमा वत्स ने बताया कि केंद्रीय पेय जल मंत्रालय ने सभी विभागों व संस्थाओं से खास कर पीने के पानी के लिए प्लास्टिक बोतल का उपयोग नहीं करने की सलाह दी है. हमें इस पर अमल करना चाहिए.

अन्त में विद्यालय के प्रधानाचार्य भीष्म भारद्वाज ने जनहित के इस महतवपूर्ण विषय पर चर्चा में शामिल होने व इसके प्रति अपनी सहमती व्यक्त करने के लिए उपस्थित सभी लोगों का अभार प्रकट किया व सामाजिक सहयोग से स्वच्छ भारत व  स्वस्थ भारत की कामना की.

You cannot copy content of this page