मोहित ग्रोवर के प्रयास से मदनपुरी के लोगों को मिली गन्दगी से निजात

Font Size

गुरुग्राम। युवा समाजसेवी मोहित ग्रोवर ने अपने अथक प्रयासों से मदनपुरी क्षेत्र की गली नंबर एक के सामने पिछले कई महीनों से पड़े गंदगी को ढेर को हटवाया। क्षेत्रवासियों व दुकानदारों ने उनके इस कार्य की सराहना करते हुए कहा कि अब लोगों को गंदगी से निजात मिल गई है। वहीं मोहित ग्रोवर ने भी लोगों को आश्वस्त किया कि वह हमेशा क्षेत्र की जनता के साथ खड़े हैं और जो भी कार्य हो, बेझिझक उनसे संपर्क करें।

क्षेत्रवासियों नंदलाल, दिनेश कुमार, शंकरलाल वर्मा, सुनील प्रकाश, भारत मदान, हरीश, सियाराम यादव, तिलकराज आदि का कहना है कि मदनपुरी गली नंबर एक काफी व्यस्त क्षेत्र है, यहां से लोगों का आना-जाना लगा रहता है। बावजूद इसके क्षेत्र में गंदगी का ढेर लगा हुआ था। क्षेत्र के लोगों द्वारा कई बार नगर निगम को शिकायत भी की जा चुकी थी, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। नगर निगम के कर्मचारी क्षेत्र में कूड़ा तो उठाने आते हैं, लेकिन इस गंदगी के ढेर को नगर निगम द्वारा नहीं उठाया गया था।

नगर निगम के पास पर्याप्त संसाधन होने के बावजूद लोगों को गंदगी की समस्या से जूडना पड़ रहा था। यहां से गुजरते वक्त लोग अपने मूंह पर रूमाल ढककर निकल रहे थे। लोगों की मानें तो इस गंदगी को लेकर वह बहुत परेशान रहते थे। क्षेत्र के लोगों ने जब इस समस्या से समाजसेवी मोहित ग्रोवर को अवगत कराया तो उन्होंने बिना देर किए लोगों की समस्या का हल करा दिया।

मोहित ग्रोवर ने लोगों से आग्रह किया कि स्वच्छता हर एक व्यक्ति की प्राथमिक जिम्मेदारी होनी चाहिए। हर व्यक्ति को समझना चाहिए कि खाने और पानी की तरह ही स्वच्छता भी बेहद आवश्यक है। हम तभी स्वस्थ रह सकते हैं जब हम सब सफाई और स्वास्थ्यकर तरीके से करें।

स्वच्छता के अभाव न केवल गंदगी फैलती है, बल्कि कई संक्रामक बीमारियां भी जन्म ले लेती हैं, जिसके कारण व्यक्ति को जीवनभर पछताना पड़ता है। हमें जीवन में स्वच्छता के महत्व और जरुरत के बारे में जागरूक होना बेहद आवश्यक है। स्वच्छता के उद्देश्य और लक्ष्य को पूरा करने में सक्रिय रुप से भाग लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: