जेबीटी की परीक्षा में मेवात की बेटी प्रदेश में अव्वल

Font Size

 दूसरी बालिका ने हासिंल किया तीसरा स्थान

मालब डाईट संस्थान में खुशी की लहर

एससीईआरटी निदेशक ने दोनों को किया सम्मानित

यूनुस अलवी11-nov-15-a

मेवात :  नूंह जिले के मालब स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) की दो बेटियों ने डीऐड(जेबीटी) की परीक्षा में मेवात की एक बेटी हिमांशी गुप्ता प्रदेश में रही अव्वल तो दूसरी बबली ने हासिंल किया प्रदेश में तीसरा स्थान। देनो बेटियों कि कामयाबी से जहां मालब डाईट में खुशी की लहर दौड गई तो वहीं बेटियों के घरों में बधाईयों का तांता लगा हुआ है। मेवात कि इन बेटियों पर पूरे मेवात को नाज है। जिन्होने सुविधायें न होने के बावजूद जेबीटी की परीक्षा के लास्ट सेमेस्टर में प्रदेश में प्रथम व तीसरा स्थान प्राप्त कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। एससीईआरटी की निदेशक किरण मई ने शुक्रवार को दोनो बेटियों को गेटी फिरोजपुर नमक में आयोजित दीक्षांत समारोह में स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित कर उनका होंसला अफजाई की है। अब ये बेटियां इस कामयाबी के आईएएस बनने का ख्वाब देख रही हैं। उनको उम्मीद है कि वे जब प्रदेश में टोप आ सकती हैं तो क्यों ने वे आईएएस बन सकती हैं। 

   बता दें कि मालब डाइट को यहां सिफ्ट हुऐ केवल एक साल हुआ है। जबकी अब से पहले यह गुडगांव में चल रहा था। यहां सुविधाओं के साथ-साथ स्टाफ की भारी कमी के चलते इन बेटियों ने वो काम कर दिखाया जिसको रोहतक और सोनीपत के बच्चे इस बारे नहीं कर सके। बडी बाद है यह कि यहां अध्यापन स्टाफ के 25 पद स्वीकृत है, जिन पर सिर्फ दो अध्यापक तैनात है। इसके अलावा बिजली-पानी व अन्य सुविधाओं का भारी अभाव है। इसके बावजूद इन छात्राओं ने प्रदेश में प्रथम व तृतीय स्थान पाकर उन छात्र-छात्राओं को नसीहत दी है तो सुविधाओं व संसाधनों की कमी का रोना रोकर बीच में ही अपनी शिक्षा को छोड कर घर बेठ जाते हैं। 11-nov-17-a

     हरियाणा में जेबीटी की चौथे सेमेस्टर में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली हिमांशी गुप्ता ने कहा कि अपनी इस सफलता का वे सारा श्रेय अपने माता-पिता व गुरुजनों को देना चाहती है। उनके घर में शिक्षा का कोई बहुत अच्छा माहौल नहीं है, लेकिन अपने गुरुजनों की प्रेरणा व उत्साहवर्धन से उसने यह मुकाम हासिल किया है। उसने 93 फीसदी अंक लेकर प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है और वे मेवात की लड़कियों से आहवान करती है कि सच्ची लगन व कड़ी मेहनत से हर कोई अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकता है। 

   वहीं प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली बबली ने कहा कि कड़ी मेहनत व माता-पिता, अध्यापकों के सहयोग से उसने यह सफलता पाई है। वह सिविल सर्विसेज में जाना चाहती है और एचसीएस की तैयारियों में लगी हुई है। उसने मेवात में बेटी की शिक्षा को लेकर उदासीन रवैया रखने वाले मां-बाप से अपील की कि वे अपने बच्चों पर विश्वास करें और उन्हें आगे बढ़ने का मौका दें। उनके बच्चे उनकी उम्मीदों पर जरुर खरा उतरेंगे और उनकी शिक्षा के साथ कोई समझौता न करें।

    वहीं फिरोजपुर नमक गेटी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली रजनी डागर तथा डाईट मालब में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली वर्षा शर्मा ने कहा कि वे भविष्य में एक अच्छी अध्यापिका बनकर समाज को सही दिशा में ले जाने का काम करेंगी। शिक्षा सबसे अमूल्य धन है और लोगों को अपने बच्चों की शिक्षा में कोई कमी नहीं रहने देनी चाहिए।

     मालब स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) के कार्यकारी प्राचार्य विजय आरोडा का कहना है कि आज उनको बेहद खुशी हो रही है जो उनके संस्थान कि दो बेटियों ने प्रदेश में नाम रौशन किया है। उन्होने कहा कि अगर मेवात के युवाओं को सुविधायें मिले तो मेवात के बच्चे प्रदेश में किसी से कम नहीं हैं बल्कि मेवात के बच्चे प्रतिभान के धनी हैं। वे जो ठान लेते हैं उसे करके ही मानते हैं।

You cannot copy content of this page