दील्ली-यूपी समेत इन 9 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

Font Size

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश जमकर कहर मचा रही है। बारिश के कारण कई राज्य बाढ़ में डूबे हुए हैं और लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। देश की कई नदियों का जलस्तर भी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच रहा है।

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में सुबह-सुबह हुई हल्की बारिश के बाद आसमान को बादलों ने घेरा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। अब मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश समेत 9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें से कुछ राज्यों में भारी बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं चलने की भी चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से भारी बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इन राज्यों में रविवार को भी बारिश जारी रह सकती है।

आपको बता दें कि हरियाणा में हो रही भारी बारिश के चलते शुक्रवार को हथिनीकुंड बैराज से एक लाख 43 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था, जिसके बाद दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर बढ़ गया है। जलस्तर बढ़ने से दिल्ली में यमुना नदी के किनारे के खेत पानी में डूब गए हैं। वहीं, यमुना के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रशासन को अलर्ट पर रखा है।

वहीं, मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर का कहना है कि शनिवार को जम्मू और ऊधमपुर में भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, धर्मशाला, ऊना, बिलासपुर में भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश देखने को मिल सकती है। भारी बारिश को देखते हुए कांगड़ा में आज सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखे गए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: